आयुष विश्वविद्यालय की ईसी बैठक में लगी 32 एजेंडों पर मुहर

श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय की कार्यकारिणी परिषद की बैठक में 32 एजेंडों पर स्वीकृति की मुहर लगी। इनमें नई भर्तियों से लेकर डेपुटेशन पर नियुक्ति को हरी झंडी दी गई। आयुष विद्यार्थियों को ईसी की बैठक में नई सौगात भी दी गई। पहले विद्यार्थियों को पुनर्मूल्यांकन का अधिकार नहीं था, अब विद्यार्थी अपना पेपर पुनर्मूल्यांकन करा सकते हैं। इसके साथ ही ग्रेस अंक में बढ़ोतरी की गई है। पहले ग्रेस अंक 0.5 प्रतिशत निर्धारित किया गया था, अब उसे बढ़कर एक प्रतिशत कर दिया गया है। यह तमाम एजेंडे सोमवार को कुलपति डॉ. बलदेव धीमान की अध्यक्षता में आयोजित ईसी की बैठक में पारित किए गए। अहम पहलू यह है कि स्थानीय ईसी सदस्य बैठक में मौजूद रहे तो बाकी सदस्यों ने आनलॉइन हिस्सा लिया। बैठक में विश्वविद्यालय के लिए 30 करोड़ का बजट तय किया गया, जिसमें से 15 करोड़ डे टू डे वर्किंग के लिए निर्धारित हुए।

ईसी की बैठक में 32 एजेंडे चर्चा के लिए रखे गए। दो घंटे के मंथन के बाद सभी एजेंडों को पारित कर दिया गया। महत्वपूर्ण एजेंडों में बजट से लेकर नई नियुक्तियां तथा विद्यार्थियों को ग्रेस अंक देना था। इन सभी को पारित कर दिया गया। बैठक में प्रमुख रूप से वित्त विभाग के नामित सदस्य, स्वास्थ्य विभाग के सचिव, आयुष महानिदेशक की ओर से नियुक्त सदस्य, राज्यपाल के नामित सदस्य माधव विश्वविद्यालय राजस्थान के पूर्व वीसी डॉ. ओमप्रकाश, इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय के वीसी प्रोफेसर एसके गाखकर, आयुष विश्वविद्यालय के डीन फैकेल्टी प्रोफेसर देवेंद्र खुराना, आर्युज्योति आयुर्वेदिक कॉलेज सिरसा की प्राचार्या डॉ. गीता सिंघल समेत 14 सदस्य मौजूद रहे।
पंचकर्मा ट्रेनिंग असिस्टेंट सर्टिफिकेट कोर्स को मिली हरी झंडी
ईसी की बैठक में पंचकर्मा ट्रेनिंग असिस्टेंट सर्टिफिकेट कोर्स को स्वीकृति मिली। इसी सेशन से करीब 20 सीटों पर दाखिला होगा। इससे पंचकर्मा में नए रोजगार सृजित होंगे। वहीं पंचकर्मा से संबंधित कई नियुक्तियां भी की जाएंगी। पंचकर्मा ट्रेनिंग डिप्लोमा कोर्स की अवधि एक वर्ष के लिए होगी।
विश्वविद्यालय का होगा अपना सोलर प्लांट
बिजली बिल से मुक्ति दिलाने के लिए विश्वविद्यालय में सोलर प्लांट लगाया जाएगा। इसकी स्वीकृति ईसी की बैठक में दे दी गई है। करीब 80 से 90 लाख रुपये इस प्रोजेक्ट पर खर्च होंगे, जबकि वर्ष भर में बिजली बिल व अन्य कार्यों का खर्च 20 से 25 लाख रुपये आता है। ऐसे में विश्वविद्यालय को इस राशि से मुक्ति मिलेगी और विश्वविद्यालय के पास खुद की बिजली होगी।

रिसर्च लैब को भी मिली हरी झंडी
ईसी की बैठक में आयुर्वेद पर शोध के लिए तैयार की जा रही लैब को हरी झंडी मिल गई है। बाकायदा रिसर्च एंड इनोवेशन डिपार्टमेंट रिसर्च लैब का नाम होगा। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। लैब में शोध से संबंधित सभी संयंत्र भी स्थापित किए जा चुके हैं।
अब विद्यार्थियों को मिलेंगे एक प्रतिशत ग्रेस अंक
आयुष विद्यार्थियों की सबसे बड़ी समस्या का ईसी की बैठक में हल निकाला गया। बैठक में आयुष विद्यार्थियों को अब पुनर्मूल्यांकन करने की स्वीकृति मिली तो ग्रेस अंक 0.5 प्रतिशत से बढ़ाकर एक प्रतिशत कर दिया गया है।

ईसी बैठक में महत्वपूर्ण फैसलों से विश्वविद्यालय बढ़ेगा उन्नति की ओर : डॉ. बलदेव धीमान
श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बलदेव धीमान ने ईसी की बैठक में महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। इन फैसलों से विश्वविद्यालय उन्नति की ओर बढ़ेगा। विद्यार्थियों के हितों को देखते हुए ग्रेस अंक और पुनर्मूल्यांकन की सौगात दी गई है। इसके साथ ही शोध लैब और पंचकर्मा ट्रेनिंग असिस्टेंट के कोर्स को भी हरी झंडी गई है। सभी प्रस्तावों को सर्वसम्मति से पास किया गया है।

 

oldAuthor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *