स्वदेशी काेराेना वैक्सीन लाॅन्च करने का लक्ष्य 15 अगस्त, ट्रायल के लिए हरियाणा में 45 लाेग तैयार

देश में कोरोना की पहली वैक्सीन का इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल 7 जुलाई से शुरू होने की उम्मीद है। आईसीएमआर ने देश के 12 चिकित्सा संस्थानों में नियुक्त टीम को वैक्सीन परीक्षण की रिपोर्ट अगस्त के पहले सप्ताह में देने के आदेश जारी किए गए हैं, ताकि 15 अगस्त को वैक्सीन लांच की जा सके। आईसीएमआर महानिदेशक ने महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा  कि सरकार में उच्चतम स्तर पर वैक्सीन की मॉनिटरिंग हो रही है।

शुक्रवार को पीजीआई रोहतक में पूरे दिन क्लीनिकल ट्रायल की प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर डाॅ. सविता वर्मा, को-इन्वेस्टिगेटर व कोविड 19 के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. ध्रुव चौधरी व को-इन्वेस्टिगेटर डॉ. रमेश वर्मा तैयारियों में जुटे रहे। रोहतक, गुरुग्राम, फतेहाबाद, करनाल, जींद, झज्जर व दिल्ली के 45 लोग क्लीनिकल ट्रायल में शामिल होने की इच्छा जता चुके हैं।  जल्द ही इनकी स्क्रनिंग की जाएगी।

दाे चरणाें में 1125 लाेगाें पर करना है परीक्षण
काेवैक्सीन का परीक्षण 1,125 लोगाें पर हाेना है। पहले चरण में 375 और दूसरे में 750 लोगों पर यह परीक्षण किया जाएगा। पहले चरण में 18 से 55 वर्ष के लोग रखे जाएंगे। दूसरे में 12 साल से छाेटे बच्चे और 56 से 65 साल तक के लोग शामिल किए जाएंगे।

admin2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *