10 और एजेंटों पर युवकों को अवैध तरीके से अमेरिका भेजने का केस, 9 दिन में 21 एफआईआर

अवैध रूप से अमेरिका में एंट्री कराने के मामले में नग्गल, नारायणगढ़, अम्बाला व बराड़ा थाने में 10 और एफआईआर दर्ज हुई हैं। पिछले 9 दिन में 21 एफआईआर हो चुकी हैं। भाजपा नेता मक्खन सिंह लबाना पर एक और एफआईआर दर्ज हुई है। उनके व छिंदा फौजी पर पहले शहजादपुर थाने में केस दर्ज हुआ था। तब उन्होंने सफाई दी थी कि छिंदा फौजी ने उनका गलत नाम लिया है। उस एफआईआर में छिंदा फौजी को लबाना का भाई बताया गया था। अब बराड़ा में दर्ज एफआईआर में मक्खन शाह लबाना (कहीं शाह की जगह सिंह लिखा है) के नाम के पीछे छिंदा लिखा गया है। इस बार भाजपा नेता ने बार-बार संपर्क करने के बावजूद मीडिया से इस बारे कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। छिंदा पर यमुनानगर समेत दूसरे थानों में 3 एफआईआर पहले दर्ज हो चुकी हैं। बकनौर के एजेंट कप्तान सिंह पर 5 एफआईआर अम्बाला और एक एफआईआर कुरुक्षेत्र में दर्ज हुई है।

बराड़ा पुलिस को दी शिकायत में 19 वर्षीय गुरप्रीत सिंह ने बताया कि मई 2019 में सिटी के मानव चौक पर ऑफिस चलाने वाले एजेंट मक्खन शाह लबाना छिंदा ने 13 लाख रुपए में अमेरिका भिजवाने का सौदा किया था। 3 मई 2019 को दिल्ली से फ्लाइट में इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा रवाना हुआ। फिर ब्राजील के शहर साओ पोलो, पेरू की राजधानी लीमा होते हुए कोलंबिया एंट्री मिली। 6 दिन जंगल से गुजरकर पनामा आर्मी कैंप पहुंचे। फिर दूसरे कैंप में गए यहां 50 और भारतीय थे।

यहां से 40 डॉलर लेकर तीसरे कैंप में भेज दिया। फिर बस से कोस्टारिका, निकारगुआ, होंडुरास, ग्वाटेमाला से होकर मैक्सिको पहुंचे। रास्ते में निकारागुआ में आर्मी ने 150 डॉलर लेकर कंट्री आउट पास दिया। आखिर 130 दिन हवाई, समुंदर व जंगल के रास्तों का सफर करके 12 सितंबर 2019 को अमेरिका में एंट्री मिली। तभी अमेरिका पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। कई माह जेलों व कैंपों में रहे। 1 व 2 जून को अमेरिका से डिपोर्ट कर दिया गया।

मां मंजीत कौर ने बताया कि गुरप्रीत इकलौता बेटा है। पति हरविंद्र सिंह ठेके पर जमीन लेकर खेती करते हैं। 12वीं में कंपार्टमेंट आई तो पिता की डांट से बचने के लिए अमेरिका जाने की जिद पकड़ ली। किसी तरह पति को मनाया और पैसा इकट्ठा कर विदेश भेज दिया। बड़ी मुश्किल से बेटा मौत के मुंह से आया है। जंगल में पैदल चल कर बेटे के पांव में छाले पड़ गए थे, एजेंट सिर्फ पांच मिनट ही बात कराते थे। कुछ भी बताने नहीं दिया जाता था।

एजेंट ने बेटी से झूठी शादी करवाई, माफिया ने सामान लूटा

जलूबी गांव के 24 वर्षीय अमित कुमार की शिकायत पर जालंधर के दशमेश नगर निवासी एजेंट किरण, उसकी बेटी सुमनप्रीत कौर व जलूबी के एक अन्य एजेंट महेश कुमार पर विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ है। अमित पाडलू के स्कूल से 12वीं पास है। अमेरिका भिजवाने के लिए किरण ने 15 लाख में सौदा किया। अमित के पिता ने अपने पोल्ट्री फार्म को गिरवी रख लोन लिया। किरण ने मुंबई में अपनी बेटी के साथ अमित की शादी के झूठे कागजात तैयार करवाए। 8 जनवरी को अमित के साथ सुमनप्रीत भी फ्लाइट से लेटिन अमेरिकी देश इक्वाडोर गई थी। इक्वाडोर में किरण का भाई अमन वर्मा रहता है।

सुमनप्रीत विदेश जाने के इच्छुक युवाओं के साथ झूठी शादी का नकली सर्टिफिकेट बनवाकर इक्वाडोर तक लेकर जाती थी। आगे पासपोर्ट लेकर डोंकरों के हवाले कर दिया था। अमित को भी कई देशों के बॉर्डर पार करा मैक्सिको पहुंचाया। वहां अमेरिका की दीवार लांघते ही पुलिस ने पकड़ कर जेल में डाल दिया। अमित का कहना है रास्ते में उसके साथ 15 और लोग थे, जिन्हें माफिया ने पीटा और सामान लूट लिया।

admin2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *