विज के अहम फैसले से हरियाणा में बेहतर होगी कोरोना की स्थिति

प्रदेश के सभी जिलों में होगा सीरो सर्वे

स्वास्थ्य गृह मंत्री अनिल विज ने कोरोना पर नियंत्रण के लिए अन्य अहम फैसले उठाने की घोषणा की है। इसी क्रम में अब प्रदेश के सभी जिलों में सीरो सर्वे कराया जाएगा, जिसके लिए सभी जिलों में नोडल अफसर भी तैनात कर दिए गए हैं। विज ने चंडीगढ़ में सोमवार को बताया कि यह एंटीबॉडी टेस्ट है। राज्य के हर जिले में 60 एंव 40 के अनुपात में रेंडम ली सैंपल लिए जाएंगे।

इस मुहिम के तहत जहां गांव में 500 टेस्ट होंगे, वहीं शहरी एरिया में 350 लोगों का टेस्ट कराया जाएगा। इसके बाद में पता लग सकेगा कि कितने लोगों को कोरोना हो जाने के बाद ठीक हो चुके हैं। विज ने कहा कि रेंडम जांच के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। हर जिले में नोडल अफसर तैनात किए गए हैं। हर कलेक्टर पर तीन तीन लोगों की नियुक्ति इस कार्य के लिए पीजीआई चंडीगढ़ की ओर से सहयोग किया जा रहा है। पूर्व में भी केंद्र की ओर से कुरुक्षेत्र जिले में टेस्ट कराया गया था।

सीरो सर्वे के बाद प्रदेश में कोरोना की सही स्थिति का आकलन हो सकेगा हालांकि देखा जाए तो इस समय कोरोना हरियाणा प्रदेश में बेलगाम है और कहीं ना कहीं प्रदेश में कोरोना पर पकड़ पाने में सरकार की नाकामी साफ देखी जा सकती है। बहरहाल अभी सरकार यह कह रही है कि तैयारियां की जा रही है परंतु जिस तरह से लगातार आंकड़े बढ़ रहे हैं, फरीदाबाद जिले की बात की जाए तो 139 लोगों की मौत के साथ प्रदेश भर में जनपद अव्वल पर रहा।

oldAuthor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *