प्रतिबंध से बचने के लिए TikTok खेल सकता है बड़ा दांव, माइक्रोसॉफ्ट के साथ हो सकता है सौदा

अमेरिका में जहां चीनी एप टिकटॉक पर प्रतिबंध की मांग उठ रही है। वहीं तकनीक प्रौद्योगिकी क्षेत्र की एक दिग्गज कंपनी अमेरिका में उसके कारोबार की कमान अपने हाथ में ले सकती है। यदि ऐसा हो जाता है तो संभव है कि टिकटॉक पर अमेरिका में प्रतिबंध ना लग पाए। बता दें कि भारत सरकार ने देश में टिकटॉक समेत 50 से ज्यादा चीनी एप पर प्रतिबंध लगा दिया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप टिकटॉक पर अमेरिका में प्रतिबंध लगाने का आदेश देने की तैयारी कर रहे हैं। शुक्रवार को ही उन्होंने इस बात के संकेत देते हुए कहा कि हम टिकटॉक के मामले को देख रहे हैं, हम टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। हम कुछ अन्य चीजें भी कर सकते हैं, क्योंकि हमारे पास कुछ विकल्प हैं… लेकिन हम टिकटॉक के संबंध में सभी तरह के विकल्प पर विचार कर रहे हैं।
इस बीच वॉल स्ट्रीट जर्नल और ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप प्रशासन एक ऐसा आदेश तैयार कर रहा है जिसमें चीनी कंपनी बाइटडांस को अमेरिका में अपने कारोबार को बेचने के लिए कहा जा सकता है। इसके पीछे इस चीनी एप से सुरक्षा के मद्देनजर उठते संभावित खतरों को एक बड़ी वजह बताया गया है।
वहीं फॉक्स न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि टिकटॉक के अमेरिका में कारोबार को खरीदने को लेकर दिग्गज आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट से बात कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सौदा 10 अरब डॉलर से अधिक राशि का हो सकता है।

हालांकि यह सौदा तभी पूरा हो सकता है जब अमेरिका में विदेशी निवेश की निगरानी करने वाली समिति इसकी समीक्षा कर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा ना होने की बात से संतुष्ट होकर अपनी सहमति नहीं दे देती है। हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस सौदे को लेकर अभी तक टिकटॉक और माइक्रोसॉफ्ट दोनों ही कंपनियों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

 

oldAuthor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *