जींद में मेडिकल कॉलेज और पांच जिलों में खुलेंगे नर्सिंग कॉलेज, छह साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन भी बनेंगे

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि सरकार ने आधारभूत संरचना का सुदृढ़ विकास करने के लिए कैथल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, पंचकूला में एक-एक व फरीदाबाद में दो नर्सिंग कालेज खोलने के लिए 194.30 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। जींद में 664 करोड़ रुपये की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण होगा।

सरकार ने प्रदेश में 1365.74 करोड़ की लागत से 52 आरओबी व आरयूबी, 874.49 करोड़ की लागत से 7 सड़कों का निर्माण, रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन पर 697.85 करोड़ की लागत, महेंद्रगढ़ के कोरियावास में 598 करोड़ की लागत से राजकीय मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य प्रगति पर है। कोरोना से लड़ने के लिए 1200 करोड़ रुपये का वित्तीय पैकेज जारी किया गया है।

सभी जिलों में 600 राहत केंद्रों में 90 हजार से अधिक लोगों के मुफ्त ठहरने, खाने व चिकित्सा की व्यवस्था, 99 ट्रेनों व 5200 बसों के माध्यम से 3 लाख 37 हजार 448 श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने का काम किया है।

15 लाख 10 हजार 333 गरीब व जरूरतमंद परिवारों के बैंक खाते में सीधे 636.16 करोड़ रुपये की राशि जमा करवाने का काम किया है। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में 6 लाख 23 हजार 108 परिवारों को 4 हजार रुपये प्रति परिवार की दर से 211.62 करोड़ रुपये की सहायता भी की है।
छह नए साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन बनेंगे
हरियाणा में पांच पुलिस रेंज मुख्यालयों और कमिश्नरेट फरीदाबाद में छह नए साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन बनेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इन पुलिस स्टेशनों में कर्मचारियों के वेतन और भत्ते के लिए 14.38 करोड़ से अधिक और साइबर अपराध पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाने के उपकरणों की खरीद के लिए 1.44 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी।

वर्तमान में पंचकूला और गुरुग्राम कमिश्नरेट में दो साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन हैं। साइबर अपराध से संबंधित शिकायतों की संख्या, प्रकृति और जटिलता को देखते हुए इन शिकायतों के निपटान के लिए पुलिस कमिश्नरेट व रेंज स्तर पर साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन की आवश्यकता है।

प्रशासनिक विभाग (गृह) ने छह और साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन बनाने का प्रस्ताव रखा था। जिसमें साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन फरीदाबाद, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन साउथ रेंज, रेवाड़ी, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन, रोहतक रेंज रोहतक, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन हिसार रेंज हिसार, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन करनाल रेंज, करनाल और साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन, अंबाला रेंज अंबाला शामिल हैं।

 

admin2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *