राहुल के दौरे पर शब्दयुद्ध:कैप्टन ने खेती कानूनों के खिलाफ हस्ताक्षर मुहिम का आगाज किया, विज की धमकी पर बोले- हरियाणा में जंगल राज है क्या

पंचकूला-कृषि कानूनों को लेकर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में बयानों की जंग छिड़ गई है। इस बार निशाने पर पंजाब में ट्रैक्टर रैली निकालने आ रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हैं। एक ओर जहां हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने राहुल को हरियाणा में नहीं घुसने देने की चेतावनी दी थी, वहीं अब इस पर सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पलटवार करते हुए कहा, ‘क्या हरियाणा में जंगलराज है’। दूसरी ओर कैप्टन ने शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी की तरफ से किसानों के मुद्दे पर हस्ताक्षर अभियान की भी शुरुआत की।

कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब में कांग्रेस की हस्ताक्षर मुहिम का औपचारिक आगाज करते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को हरसिमरत कौर बादल के केंद्रीय मंत्रालय से इस्तीफे को ड्रामेबाजी करार दिया। उन्होंने कहा कि अकाली दल इस इस्तीफे को पंजाब के प्रति अपनी जिम्मेदारी दिखाने की बजाय बड़े बलिदान का राग अलाप रहा है।

मुख्यमंत्री ने राज्य और यहां के लोगों के हितों की रक्षा के लिए संसद से दो बार इस्तीफा दिए जाने को याद करते हुए कहा कि उन्होंने यह कदम राज्य के प्रति अपनी जि़म्मेदारी समझते हुए उठाए थे, न कि कोई बलिदान का पाखंड रचने के लिए, जैसे कि हरसिमरत कौर कर रही हैं। मुख्यमंत्री आज चंडीगढ़ स्थित पंजाब सिविल सचिवालय में महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिवस पर तीन प्रोजेक्टों के वर्चुअल उद्घाटन के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा सरपंचों को संबोधित कर रहे थे।

पूरे देश का पेट भर रहा पंजाब: सीएम

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़ और पंजाब यूथ कांग्रेस के प्रधान बरिंदर सिंह ढिल्लों खेती कानूनों के खिलाफ हस्ताक्षर मुहिम शुरू करने के अवसर पर उपस्थित थे। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि पंजाब देश की कुल आबादी का 2 प्रतिशत होने के बावजूद पिछले छह दशकों से पूरे देश का पेट भर रहा है।

केंद्र सरकार की तरफ से 5 जून को तीन खेती ऑर्डीनैंसों को लाने के तुरंत बाद उन्होंने (मुख्यमंत्री) प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अपनी सरकार की कड़ी आपत्तियां और शंकाएं जाहिर की थी, फिर भी केंद्र ने राज्य की चिंताओं को दूर नहीं किया। उल्टा बहुमत की धौंस के द्वारा किसान विरोधी कानूनों को पास कर दिया। उधर, हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज की टिप्पणी पर भी कैप्टन ने पलटवार किया है। दरअसल, दो दिन पहले विज ने कहा था,’कांग्रेस नेता राहुल गांधी ट्रैक्टर यात्रा के जरिए राजनीति कर रहे हैं, यदि हमारे सूबे में घुसने की कोशिश करेंगे तो हम उन्हें घुसने नहीं देंगे। यही नहीं किसानों के नाम पर राजनीति करने के लिए हरियाणा में किसी भी कांग्रेसी को कहीं से घुसने नहीं दिया जाएगा। पहले भी पंजाब के कांग्रेसी नेताओं ने दो बार हरियाणा में घुसने का असफल प्रयास किया था लेकिन उन्हें आने नहीं दिया गया।’ इस पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हरियाणा सरकार को पूछा, ‘क्या हरियाणा में जंगल राज है जहां आप किसी को भी रोक सकते हो, यहां तक कि राष्ट्रीय राजनैतिक पार्टी के एक चुने हुए नेता को भी किसानों के साथ हुई बेइन्साफ़ी के खिलाफ आवाज उठाने के लिए राज्य में दाखिल होने से रोक सकते हो।’

oldAuthor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *