कोरोना के कारण नए मनो रोग का शिकार हो रहे लोग, हरियाणा में नुरोसिस के मिल रहे लक्षण

coronavirus side effects after recovery: हरियाणा में कोरोना संक्रमण के कारण नया मनोरोग लोगों काे शिकार बना रहा है। राज्‍य में काफी संख्‍या में लोग इसके लक्षणाें के शिकार हो रहे हैं। वस्‍तुत: यह अवसाद की स्थिति है और एकांतवास के कारण लोग इससे प्रभावित हाे रहे हैं। यदि आपकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव है और फिर भी आप बार-बार कोरोना टेस्ट करवा रहे हैं तो आप नुरोसिस के शिकार हैं।

कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी बार-बार टेस्ट करवाना नुरोसिस के लक्षण

ऐसे कई मरीज आजकल मनोचिकित्सकों के पास पहुंच रहे हैं। इसमें 20 से लेकर 60 वर्ष तक के लोग हैं। इनमें महिलाओं की संख्या अधिक है। होम क्वांटाइन वाले मरीजों के परिवार के लोगों में इस तरह के केस ज्यादा मिल रहे हैं। चिकित्सकों के अनुसार यह मानसिक बीमारी है और इसे नुरोसिस कहा जाता है।

 

इसमें मरीज पहले तनाव में आता है फिर अवसाद चला जाता है और कई बार तो अवसाद इतना बढ़ जाता है कि आत्महत्या के विचार आने लगते हैं। यदि घर में या आसपास इस तरह का कोई मरीज दिखे तो तुरंत मनोचिकित्सक से इलाज की सलाह देनी चाहिए।

कोरोना में एकांतवास के कारण अवसाद के केस बढ़े, मनोचिकित्सकों के पास रोजाना आ रहे केस

हिसार की ख्यातिलब्ध मनोचिकित्सक डा. अदिति पोपली कहती हैं कि कोरोना के कारण नुरोसिस और साइकोसिस के मरीज प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। रोजाना 25 से 30 लोग इसी रोग के आ रहे हैं। ऐसे में तत्काल मनोचिकित्सक का परामर्श लेना चाहिए। वह परामर्श देती हैं कि इस रोग से बचाव के लिए अपने आपको व्यस्त करने की कोशिश करनी चाहिए। सुबह-शाम योग व प्राणायम करना चाहिए। जिसमें आपकी अभिरुचि है, उसे करें और खुद को व्यस्त रखें, मस्त रहें

oldAuthor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *