हरियाणा में मानसून की दस्तक से बदला मौसम का मिजाज, लुढ़का पारा

. हरियाणा में मानसून (Monsoon) की दस्तक के साथ ही मौसम का मिजाज बदल चुका है. गुरुवार को हुई हल्की बारिश से प्रदेश के कई जिलो में तापमान सामान्य से पांच से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़क गया. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक शुक्रवार को प्रदेश में झमाझम बारिश (Rain) के आसार हैं. उत्तरी हरियाणा में उत्तराखंड की ओर से मानसूनी हवाओं ने दस्तक दी है.

दूसरी ओर दक्षिणी हरियाणा में मध्यम प्रदेश से राजस्थान होते हुए मानसूनी हवाएं 25 जून को दाखिल हो जाएंगी. 26 जून को प्रदेश के उत्तर व दक्षिण भागों में मानसूनी हवा से गरज-चमक और हवा के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है, परंतु पश्चिमी हरियाणा में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

27 और 29 जून को भी बारिश की संभावना

26 जून के बाद मॉनसूनी टर्फ रेखा हिमालय की तलहटीयों व उत्तर पूर्व की तरफ बढऩे की संभावना को देखते हुए 26 जून के बाद हरियाणा राज्य में मानसूनी हवा कमजोर हो जाने की संभावना है, जिससे प्रदेश में 27 से 29 जून के बीच मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व आंशिक बादल और उतरी हरियाणा में कुछेक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी संभावित. इस दौरान राज्य में तापमान सामान्य या इसके आसपास ही रहने की संभावना है.

admin2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *