प्रदेश में 24 घंटे में मिले 375 नए केस, गुड़गांव में सबसे ज्यादा 185 मामले, दूसरे नंबर पर फरीदाबाद 57 संक्रमित

प्रदेश में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं। सबसे ज्यादा केस गुड़गांव और फरीदाबाद में मिल रहे हैं। वहीं, अन्य जिलों में भी संक्रमण की रफ्तार बढ़ रही है। यमुनानगर में 24 घंटे में पांच पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें जगाधरी की गांधी धाम कॉलोनी निवासी 60 साल की महिला भी संक्रमित हो गई। मंगलवार को यमुनानगर में खेल विभाग का जूडो कोच भी संक्रमित मिला है। इधर, गुड़गांव में कुल जांच के 44 फीसदी मरीज मिल रहे हैं।

जूडो कोच मंगलवार को ही रोहतक स्थित अपने घर से ड्यूटी पर लौटा था। वहीं से संक्रमित होने की बात कही जा रही है। जूडो कोच मंगलवार को रोहतक से आया था। इन दिनों इनडोर गेम बंद है, इसलिए खिलाड़ी प्रेक्टिस करने नहीं आ रहे थे, लेकिन कोच तेजली स्टेडियम में ही बने खेल विभाग के ऑफिस में हर दिन जाते थे। वहां उनके रजिस्टर में हाजिरी लगती थी और वहीं पर उन्होंने कर्मचारियों के साथ बैठकर बार चाय पी। उनके संपर्क में आए 10 कोचों समेत 17 लोगों के सैंपल लिए गए। स्टाफ के 15 अन्य कर्मचारियों को चेकअप के बाद घर भेज दिया, जिन्हें क्वारेंटाइन कर दिया गया है।

गुड़गांव में मशीन शुरू, 24 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट
गुड़गांव में कोरोना वायरस के संक्रमण के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। जून  के 11 दिन में जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से लिए गए 4419 सैंपल में से 1963 पॉजिटिव मिले हैं, जोकि लिए गए सैंपल का 44.4 फीसदी है। शनिवार से नागरिक अस्पताल में सैंपल जांच मशीन शुरू हो रही है, जिससे सैंपलिंग प्रक्रिया में तेजी आएगी और 24 घंटे में जांच रिपोर्ट मिल सकेगी। फिलहाल, जहां प्रतिदिन जहां औसतन 400 टेस्ट हो रहे हैं, वहीं गुड़गांव में जांच शुरू होने से प्रतिदिन क्षमता बढ़कर 600 तक पहुंचने की आशा है। इस तरह से जून के आखिरी तक 10 हजार सैंपलिंग संभव होगी।

कोरोना से मौत पर पोस्टमार्टम नहीं होगा
गुड़गांव में जहां जून में पॉजिटिव केस मिलने का आंकड़ा बढ़ा है, वहीं कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौत भी तेजी बढ़ गई हैं। जहां मई महीने में मात्र तीन लोगों ने कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ा था, वहीं जून महीने के 11 दिन में 16 लोगों की मौत चुकी है। वहीं यह आंकड़ा थम नहीं रहा है। अब गुड़गांव में कोरोना से होने वाली मौत के बाद पोस्टमार्टम नहीं किया जा रहा है।

बिगड़ रहे हालात: फरीदाबाद में दूसरे दिन भी 4 की मौत
फरीदाबाद में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। दूसरे दिन शुक्रवार को भी चार लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। अब मरने वालों का आंकड़ा 26 पहुंच गया। दो दिन में 8 लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को सेक्टर 28 निवासी 84 वर्षीय बुुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई। उक्त मरीज पहले से शुगर, हाई ब्लडप्रेशर और हार्ट का मरीज था। संजय कॉलोनी निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग की भी मौत हो गई। इन्हें भी शुगर, बीपी के साथ लीवर की समस्या थी। सेक्टर-23 निवासी 52 वर्षीय व्यक्ति की भी मौत हो गई। इसके अलावा एनआईटी पांच निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग ने भी दम तोड़ दिया। ये बुजुर्ग हार्ट का मरीज था।

ठीक हुए कर्मी की भाभी व भतीजी संक्रमित
नारनौल में नांगल कालिया निवासी स्वास्थ्य कर्मचारी 4 दिन पहले संक्रमणमुक्त होकर अस्पताल से डिस्चार्ज होकर घर आया था। अब उसके भाई की पत्नी और बेटी की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है। सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मोर्चा संभाल लिया है, स्क्रीनिंग व सेनिटाइजेशन की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। वहीं गांव में पुलिस को भी नाकों पर तैनात कर दिया गया है।

admin2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *