UPSC CDS Admit Card 2020: जारी हुआ एडमिट कार्ड, 2 फरवरी को होगी परीक्षा |

UPSC CDS Admit Card 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने गुरुवार को कंबाइंड डिफेंस परीक्षा (1) (CDS) 2020 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए फार्म भरा था वह यूपीएससी की वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

2 फरवरी को होगी परीक्षा

सभी योग्य उम्मीदवार सीडीस परीक्षा (1) के लिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यह परीक्षा 2 फरवरी 2020 को हो होगी। यूपी की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी किया गया है। उम्मीदवारों को बता दें कि यह एडमिट कार्ड पोस्ट नहीं किया जाएगा। इसलिए सभी को अपना एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। बिना एडमिट कार्ड के कोई भी उम्मीदवार परीक्षा नहीं दे पाएंगे। एडमिट कार्ड को डाउनलोड करते हुए सभी उम्मीदवार को जरूरी बातें ध्यान रखनी होगी। उदाहरण के लिए एडमिट कार्ड पीछे लिखे दिशा-निर्देश को पढ़ने के बाद परीक्षा में शामिल होना चाहिए।

नहीं कर पा रहे अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड, तो अपनाए ये तरीका

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ जरूरी नियम को ध्यान में रखना होगा तभी जाकर आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में सक्षम हो पाएंगे। इसके लिए वेबसाइट पर जाकर लॉगिन एड्रेस में अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा। अगर किसी कारणवंश उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ हैं तो वह सीधे यूपीएससी कमीशन से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा वेबसाइट पर दिए हुए नंबर पर कॉल  करके इस संदर्भ में बातचीत कर सकते हैं।

UPSC CDS 2020 परीक्षा योजना

यह प्रतियोगी परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित होगी। पहली परीक्षा लिखित होगी इसके बाद इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा। तो आइये बात करते हैं कि लिखित परीक्षा में किस स्तर के प्रश्न के पूछ जाएंगे।

दो स्तरों पर होगी परीक्षा

सबसे पहले इस परीक्षा में अंग्रेजी के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इन प्रश्नों का समाधान करने कि लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इसके अलावा 100 नंबर के प्रश्न सामान्य प्रश्न पूछे जाएंगे। इन प्रश्नों को भी सोल्व करने का समय 2 घंटे दिए जाएंगे। साथ ही तीसरे स्तर में एलिमेंटरी मैथमैट्रक्सि के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस लिए भी 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

Haryana 24x7

Overlook INDIA is one of the latest Hindi news portals through which you can get all updated local Delhi based, national and international news round the clock. In order to get more information, you may visit at overlook.co.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *