हरियाणा में निकाय चुनाव की तैयारी, संशोधित होंगी मतदाता सूचियां, जारी किया गया शेड्यूल

हरियाणा में निकाय चुनावों की तैयारियां शुरू हो चुकी है। प्रदेश में तीन नगर निगमों समेत कुछ नगर परिषदों व पालिकाओं के चुनाव होने हैं। इसी के मद्देनजर मतदाता सूचियों को फाइनल करने की तैयारी की जा रही है और इस बाबत हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है।

 

आयोग ने निकायों के आम चुनाव व उपचुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 25 सितंबर को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची को बूथों और वार्डों के अनुसार वितरित और अपडेट करने के लिए कार्यक्रम जारी किया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त दलीप सिंह ने बताया कि नगर निगम अंबाला, पंचकूला और सोनीपत तथा नगर परिषद, रेवाड़ी और नगरपालिका, बास, सिसाई और उकलाना (हिसार), धारूहेड़ा (रेवाड़ी), सांपला (रोहतक), इस्माइलाबाद (कुरुक्षेत्र), सढौरा (यमुनानगर) के आम चुनाव निकट भविष्य में करवाए जाएंगे।
इसके अलावा, नगर परिषद, फतेहाबाद के वार्ड नंबर 14 और नगरपालिकाओं के 9 वार्डों यानी सफीदों (जींद) के वार्ड नंबर 9, इंद्री (करनाल) के वार्ड नंबर 7, अटेली मंडी (महेंद्रगढ़) के वार्ड नंबर 3, 4, 7, 8 व 9, राजौंद (कैथल) के वार्ड नंबर 12 और भूना (फतेहाबाद) के वार्ड नंबर 13 के उपचुनाव भी होने हैं। इसलिए उपरोक्त बूथों और वार्डों के अनुसार मतदाता सूचियों के वितरण और अपडेटेशन के लिए कार्यक्रम जारी किया गया है।

जारी किया गया ये कार्यक्रम

पहली जनवरी 2020 को अर्हता तिथि मानते हुए) का वितरण और अपडेटेशन का कार्य 12 अक्तूबर से 26 अक्तूबर तक किया जाएगा। दावे एवं आपत्तियां आमंत्रित करने के लिए 27 अक्तूबर को इन ड्राफ्ट मतदाता सूचियों का प्रकाशन किया जाएगा और दावे एवं आपत्तियां 3 नवंबर को दोपहर तीन बजे तक (31 अक्तूबर व 1 नवंबर को छोड़कर) स्वीकार की जाएंगी।

संशोधन प्राधिकारी द्वारा इन दावों एवं आपत्तियों का निपटान करने की अंतिम तिथि 11 नवंबर है और संशोधन प्राधिकारी के आदेशों के विरुद्घ उपायुक्त को अपील करने की अंतिम तिथि 16 नवंबर है। उपायुक्त द्वारा अपीलों का निपटान 19 नवंबर तक किया जाएगा और वार्ड अनुसार मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 27 नवंबर को किया जाएगा।

oldAuthor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *