हिसार : सीसवाल निवासी संक्रमित की पत्नी, बेटे सहित 6 नए मिले कोरोना पॉजिटिव

जिले में बुधवार को छह लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अब जिले में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 213 तक पहुंच गया है। कोरोना पॉजिटिव आए छह लोगों में पांच लोग पहले से कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए थे व एक फरीदाबाद से लौटा है। स्वास्थ्य विभाग ने इन संक्रमितों को हिसार के कोविड-19 केयर सेंटर में रेफर कर दिया है।

जिला अस्पताल की तरफ से मंगलवार सुबह भेजे गए सैंपल की बुधवार देर शाम आई रिपोर्ट में सीसवाल निवासी संक्रमित की पत्नी, बेटे व हांसी के पुरानी कचहरी एरिया निवासी संक्रमित की पत्नी सहित 6 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। डिप्टी सीएमओ डॉ. जया गोयल और नोडल अधिकारी डॉ. सुभाष खटरेजा टीम के साथ इन सभी संक्रमित मरीजों के परिजनों और उनके संपर्क में आए लोगों की हिस्ट्री के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं।
संक्रमित मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री
– सीसवाल गांव निवासी संक्रमित युवक की पत्नी और डेढ़ वर्षीय बच्चा संपर्क में आने के बाद कांटेक्ट टू कांटेक्ट संक्रमित मिले हैं। 20 जून को संक्रमित युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और वह उत्तर प्रदेश के लखनऊ से लौटा था।
– सिसाय बोलान निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमित व्यक्ति की ट्रैवल हिस्ट्री फरीदाबाद की है।
– देव वाटिका निवासी संक्रमित युवक के संपर्क में आने के बाद एक महिला संक्रमित मिली है।
– शहर की अग्रसेन कॉलोनी निवासी संक्रमित युवक के संपर्क में आने के बाद कांटेक्ट टू कांटेक्ट एक 54 वर्षीय महिला संक्रमित मिली है। अग्रसेन कॉलोनी निवासी संक्रमित युवक कुछ दिन पहले ही भिवानी के सिवानी मंडी में अपने रिश्तेदार की मौत के बाद वहां पर शामिल होने के लिए गया था। वहां से आने के बाद युवक का विभाग ने 19 जून को सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई है।
– हांसी शहर के पुरानी कचहरी एरिया निवासी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद 59 वर्षीय बुजुर्ग महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बता दें कि 17 जून को संक्रमित व्यक्ति दिल्ली से लौटा था और 20 जून को संक्रमित मिला था।
बुधवार को 210 सैंपल की रिपोर्ट आई निगेटिव
जिला स्थित केंद्र लैब की तरफ से बुधवार सुबह करीब 210 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। अब लैब की तरफ से करीब 15 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट अंडर प्रॉसेज रखी गई है जो वीरवार को आएगी।
कोविड केयर सेंटर बढ़ाने को लेकर प्रशासन से होगी बातचीत
लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जल्द ही जिले में कोविड-19 केयर सेंटर बढ़ाने को लेकर प्रशासन से बातचीत की जाएगी। फिलहाल जिले में जाट धर्मशाल व यादव धर्मशाला, एक हांसी की जाट धर्मशाला और एक अग्रोहा धाम में कोविड सेंटर बनाए गए हैं।
स्टाफ को आरटीपीसीआर कोविड-19 एंटीजन टेस्ट प्रक्रिया की दी जा रही है ट्रेनिंग
डिप्टी सीएमओ डॉ. जया गोयल व नोडल अधिकारी डॉ. सुभाष खटरेजा की तरफ से चिकित्सकों व लैब टेक्नीशियन सहित अन्य स्टाफ को आरटीपीसीआर कोविड-19 एंटीजन टेस्ट प्रक्रिया के बारे में भी तीन दिनों से ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि संदिग्ध लोगों का नाक, गला के स्वैब सैंपल की यूरीन का भी एंटीजन टेस्ट शुरू किया जाए। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला प्रशासन से बातचीत जारी है। इसके बाद विभाग को एंटीजन टेस्ट शुरू करने के लिए मशीन, लैब जैसी अन्य व्यवस्थाओं के बारे में निरीक्षण कर सुविधा उपलब्ध करवाई जाए, ताकि जल्द से जल्द आरटीपीसीआर एंटीजन टेस्ट शुरू किए जा सकें। विभाग द्वारा कोविड-19 स्वैब सैंपल के अलावा एंटीजन टेस्ट दूसरी प्रक्रिया होगी, जिससे संक्रमण को फैलने से रोकने में काफी सहयोग मिलेगा।
सैंपल लेते समय डिहाईड्रेशन की शिकायत होने के कारण लौटे स्वास्थ्यकर्मी
डॉ. रवि चौहान और एलटी राकेश कुमार की टीम ने बुधवार को बरवाला के कंटेनमेंट जोन वार्ड नंबर 17 से 30 लोगों के सैंपल लिए और सीएससी से 25 लोगों के सैंपल लिए। इसी बीच डॉ. रवि चौहान की तबीयत बिगड़ी गई। गर्मी के चलते पीपीई किट में हवा न लगने के कारण डिहाईड्रेशन की शिकायत हुई। इस वजह से उन्हें वापस लौटना पड़ा। डॉ. मनीष पचार और एलटी दिनेश कुमार ने मंगलवार को 29 लोगों के सैंपल रेलवे कर्मचारी के लिए और 27 लोगों के सैंपल संत नगर निवासी संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों के लिए। डॉ. पुलकित बिमल और एलटी सत्यवान की टीम ने बुधवार सुबह नलवा निवासी संक्रमित के संपर्क में आए 19 लोगों के सैंपल लिए। दूसरी और ट्राईएज में बुधवार को फ्लू संबंधित जांच कराने के लिए 250 से अधिक लोग पहुंचे। इनमें से ज्यादातर लोग ट्रैवल हिस्ट्री वाले और बाहर से आने वाले शामिल हैं।
जिले में कुल 6 संक्रमित नए मरीज मिले हैं। एक नारनौंद के उगालन गांव निवासी संक्रमित व्यक्ति की रिपोर्ट जींद स्वास्थ्य विभाग से पॉजिटिव आई है जिसे जिले में ही गिना गया है।
– डॉ. रत्ना भारती, सिविल सर्जन, हिसार।

admin2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *