अपने राशन कार्ड को किस तरह बदले वन नेशन वन राशन कार्ड में देखे हमारी खास रिपोर्ट

  • केंद्र सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड  योजना की शुरुआत की है जिसके तहत देश के किसी भी राज्य में अब राशन कार्ड धारकों को राशन उपलब्ध हो पाएगा। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में अब 4 और नए राज्य शामिल हो गए है। केंद्रीय खाद्य मंत्री रालविलास पासवान का कहना है कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन राशन कार्ड से मणिपुर, नागालैंड, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड जुड़ गये हैं और अब कुल 24 राज्यों के बीच राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा उपलब्ध हो गई है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत आने वाले इन 24 राज्यों के 65 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को अब वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत इन राज्यों में कहीं भी निवास करते हुए वहीं अपने हिस्से का अनाज प्राप्त करने की सुविधा होगी।

वन नेशन वन राशन कार्ड

योजना का फायदा किन्हे मिलेगा

  • देश के जितने भी गरीब मजदूर परिवार रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में जाते हैं उन्हें उस राज्य में राशन नहीं मिल पाता क्योंकि उनका राशन कार्ड उस राज्य में मान्य नहीं होता था। मगर अब केंद्र सरकार में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की शुरुआत कर दी है जिसके तहत किसी भी राज्य का रहने वाला व्यक्ति किसी भी राज्य में अपने राशन कार्ड से राशन प्राप्त कर सकता है। ‌इस योजना से सबसे अधिक लाभ प्रवासियों को मिलेगा जो कि रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में रहते हैं। ‌इस योजना से अब 24 राज्यों के 65 करोड़ से भी अधिक जनता लाभ उठा पाएगी। ‌
  • इस प्रणाली के माध्यम से वैसे प्रवासी लाभार्थी जो अक्सर अस्थायी रोजगार इत्यादि की तलाश में अपना निवास स्थान बदलते रहते हैं, उन्हें अब अपनी पंसद की किसी भी उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) से अपने खाद्यान्न का कोटा उठाने का विकल्प दिया गया है।

कैसे होगी राशन कार्ड की पोर्टेबिलिटी

  • जिस तरह मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) करते हैं, वैसे ही अब राशन कार्ड को भी पोर्ट कराया जा सकेगा। मोबाइल पोर्ट में आपका नंबर नहीं बदलता है और आप देशभर में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वन नेशन वन राशन कार्ड में इसी तरह, राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी में आपका राशन कार्ड नहीं बदलेगा। मतलब ये कि एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हैं तो अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल करके दूसरे राज्य से भी सरकारी राशन खरीद सकते हैं। यानि अगर एक राज्य का राशन कार्डधारक किसी दूसरे राज्य में जाकर राशनकार्ड खरीदना चाहे तो उसका कार्ड वैलिड माना जाएगा। यानी कि उसे नए कार्ड के लिए अप्लाई करने की जरूरत नहीं।

मार्च 2021 तक पूरे देश में

लागू हो जाएगी योजना

  • ऐसा लक्ष्य रखा गया है कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना पूरे देश में 31 मार्च 2021 तक पूरी तरह से लागू कर दी जाएगी। ‌उसके बाद पूरे देश के लोग देश में कहीं से भी अपने हिस्से का सरकारी राशन ले सकेंगे। ऐसी खबर भी सामने आ रही है कि केंद्रीय खाद्य मंत्रालय चाहता है कि इस साल के अंत तक या नहीं दिसंबर तक इस योजना को देश भर में लागू कर दिया जाए। इसके लिए कोशिशें भी की जा रही है। ‌इस योजना के लागू हो जाने से लोगों को आसानी से राशन मिल सकेगा।‌ प्रवासी मजदूर भी अपने गृह राज्य के राशन कार्ड से आवंटित अनाज किसी भी दूसरे राज्य की राशन दुकान से ले सकेंगे। ‌
  • इसका मतलब यह है कि किसी भी तरह की सीमा या नियमों का बंधन नहीं होगा। व्यक्ति देश के किसी भी राज्य में राशन खरीद सकता है। सबसे अहम बात ये है कि इसके लिए किसी नए राशन कार्ड की जरूरत नहीं होगी। मतलब ये कि आपके पुराने राशन कार्ड ही इसके लिए मान्य होंगे।

oldAuthor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *