प्रदेश में बाढ़ से बचाव को आएंगी रबड़ बोट, 400 लाइफ जैकेट भी खरीदी जाएंगी

हरियाणा के लोगों को बाढ़ या किसी भी तरह पानी की आपदा से बचाने के लिए अब 20 नई रबड़ फ्लोटिंग बोट लाई जाएंगी। यह बोट न केवल पूरी तरह से सुरक्षित हैं, बल्कि इन्हें एक से दूसरी जगह ले जाना भी आसान होगा। इसी साल से यह बोट हरियाणा में आ जाएंगी, ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो। यही नहीं 400 लाइफ जैकेट भी मंगाई जाएंगी।

जिन इलाकों में बाढ़ का खतरा हर साल रहता है, वहां पर संबंधित डीसी को नजर रखने को कहा गया है। 399 करोड़ रुपए से अधिक की 313 स्कीम इसके लिए मंजूरी की गई हैं। एक जून से सभी जिला मुख्यालयों में कंट्रोल रूम भी खोल दिए गए हैं। अम्बाला, यमुनानगर, करनाल, सोनीपत पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, रोहतक जिलों के लिए 20 बोट खरीदी जा रही हैं, हर जिले में फिलहाल दो-दो बोट उपलब्ध कराई जाएगी। स्टेट मुख्यालय पर भी किसी भी तरह के आपातकाल के लिए चार बोट सुरक्षित रखी जाएंगी।

हरियाणा सरकार की ओर से सभी डीसी के लिए आपातकाल के लिए 4.5 लाख कर बजट जारी कर दिया गया है। हालांकि अभी 25 जून के बाद ही मानसून आना है और अबकी बार बरसात भी खूब होनी है, इसलिए पहले से तैयारी कर ली गई हैं। रेवन्यू एवं डिजास्टर मैनेजमेंट के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन ने बताया कि प्रदेश में बाढ़ आदि से बचाव के लिए सभी तरह की तैयारी पहले से कर ली गई हैं।

admin2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *