दिल्ली के सबसे बड़े नियंत्रण क्षेत्र में परीक्षणों में, एक 6/11 स्कोर उम्मीद बढ़ाता है

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के 11 सबसे बड़े नियंत्रण क्षेत्रों में से छह ने पांच-दिन की अवधि में किए गए परीक्षणों के दौरान मामलों में वृद्धि की सूचना दी है, दिल्ली सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया। राष्ट्रीय राजधानी में इसके 11 जिलों में कुल 92 नियंत्रण क्षेत्र हैं। अधिकारी ने कहा कि शेष नियंत्रण क्षेत्रों में Sars-CoV-2 वायरस का प्रसार अच्छी तरह से नियंत्रण में है। स्वास्थ्य विभाग ने इन कोविड -19 हॉटस्पॉट में संक्रमण के प्रसार की भावना प्राप्त करने के लिए 19 से 23 अप्रैल के बीच परीक्षण किए थे। सदर बाजार में 2 से 51 तक के सकारात्मक मामले, नबी करीम में 20 से 32 तक, चांदनी महल क्षेत्र में 3 से 20 और नवाबगंज में 8 से 13 तक बढ़े।

उत्तरी दिल्ली के जहांगीरपुरी के सी ब्लॉक में 10 गलियों में रहने वाले लोगों को शामिल किया गया है, जबकि मामले 20 से 32 तक बढ़ गए हैं, जबकि बुध नगर, इंद्रपुरी के नियंत्रण क्षेत्र में, कुल 3 में एक अतिरिक्त मामले की सूचना मिली। निज़ामुद्दीन मरकज़ और बस्ती (इसमें 12 मामले हैं), बारा हिंदू राव (10), ईए ब्लॉक ऑफ इंद्रपुरी (2), जहाँगीरपुरी का बी ब्लॉक (8) और दिलशाद गार्डन (6) से कोई वृद्धि नहीं हुई।

परीक्षा परिणामों ने उपराज्यपाल अनिल बैजल को अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे अधिकारियों को सेक्टरों में बड़ी भागीदारी वाले क्षेत्रों का सीमांकन करने का आदेश दें। या जैसा कि एक अधिकारी ने उन्हें बताया, “सुरक्षित क्षेत्र”। उदाहरण के लिए, चार सेक्टरों – C-1, C-2, C-3 और C-4 – को चांदनी महल के नियंत्रण क्षेत्र से बाहर किया गया है, जहां 5.5 लाख लोग रहते हैं। और सदर बाजार में एक और तीन – एस -1, एस -2 और एस -3। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार उत्सुक थी कि सरस-सीओवी -2 रोगज़नक से अछूता रखने के लिए बड़े नियंत्रण क्षेत्रों के भीतर सुरक्षित क्षेत्रों की नक्काशी की जाए। इसलिए चांदनी महल अभी भी एक नियंत्रण क्षेत्र हो सकता है लेकिन यह चार क्षेत्रों में विभाजित है।

एक नियंत्रण क्षेत्र का आकार प्रश्न में क्लस्टर के जनसंख्या घनत्व और प्रकोप के पैमाने के सीधे आनुपातिक है। इनमें से कई छोटे हैं, कुछ मामलों में आवासीय कॉलोनी में सिंगल लेन जितनी छोटी है।

लेकिन ऐसे अन्य क्षेत्र भी हैं जहाँ प्रशासन ने एक पूरे इलाके को – लाखों लोगों के लिए – एक नियंत्रण क्षेत्र के रूप में अधिसूचित किया था। कुल मिलाकर, शहर में ११ भागीदारी क्षेत्र हैं जिनकी आबादी १०,००० से अधिक है। इनमें से 8 ऐसे हैं जहाँ की आबादी 10,000 से 40,000 लोगों के बीच है।

तीन मेगा कंटेंट ज़ोन मध्य दिल्ली में हैं: सदर बाज़ार जहां 3.5 लाख लोग लॉकडाउन में हैं, 5.5 लाख की आबादी वाले चांदनी महल और 1.5 लाख की आबादी वाले नबी करीम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *