कोविड -19: आज आपको क्या जानना चाहिए

जब कोई इलाज नहीं होता है, तो आबादी में संक्रमण और प्रतिरक्षा की व्यापकता जैसे मैट्रिक्स महत्वपूर्ण हो जाते हैं। यही कारण है कि गुरुवार को घोषित किए गए एंटीबॉडी परीक्षण के लिए न्यूयॉर्क के 3,000 लोगों के अध्ययन का परिणाम यादृच्छिक रूप से लिया गया, जिसका अध्ययन दुनिया भर में किया जा रहा है। इस चेतावनी के साथ कि कोविड -19 के लिए एंटीबॉडी परीक्षणों के पहले चरण में अभी भी सवालिया निशान हैं – यह पता चलता है कि एचआईवी-एड्स सहित, बहुत अधिक कुछ के लिए एंटीबॉडी परीक्षणों के पहले चरण के साथ समस्याएँ आई हैं – अध्ययन में पाया गया कि चारों ओर न्यूयॉर्क सिटी में 21.2% नमूनों का परीक्षण सकारात्मक रहा।

न्यूयॉर्क शहर एक बाहरी रूप से अपना जनसंख्या घनत्व (राज्य के लिए इसी अनुपात में, एक ही अध्ययन में, 14% था) को देखते हुए हो सकता है, लेकिन अध्ययन, जिसे एक बड़ी आबादी में मान्य करने की आवश्यकता है, बहुत महत्वपूर्ण है: इसका मतलब हद है संक्रमण पहले से मापा तुलना में बहुत बड़ा है; इसका मतलब यह भी है कि मृत्यु दर बहुत कम है (वास्तव में, बहुत, बहुत कम)। लंबे समय से एक सिद्धांत है कि सरस-सीओवी -2 वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या, जो कोविड -19 का कारण बनती है, वास्तव में उस रिपोर्ट की तुलना में अधिक है – एक जिसने पुष्टि के बाद मुद्रा प्राप्त की है कि कई संक्रमित लोग स्पर्शोन्मुख और 97% हैं मामले (worldometers.info के अनुसार) हल्के हैं। उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क शहर में, इसका मतलब होगा कि लगभग 1.8 मिलियन लोग संक्रमित हो गए हैं, उन्हें इसके बारे में पता नहीं है, और या तो बीमार नहीं हुए या एक बहुत-संक्षिप्त बीमारी से लड़े। फ्रांस में इसी तरह के एक अध्ययन में दावा किया गया कि 6% फ्रांसीसी आबादी संक्रमित थी।

ऐसे परीक्षण, जो लगातार परिष्कृत और सुधारे जा रहे हैं, यह भी मापने में मदद करेंगे कि कब और कब देश झुंड प्रतिरक्षा प्राप्त कर सकते हैं। यह जनसंख्या का अनुपात है जिसे वायरस से संक्रमित होने की आवश्यकता होती है (और इसलिए प्रतिरक्षा बन जाती है, कम से कम सिद्धांत रूप में) यह सुनिश्चित करने के लिए कि वायरस व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से कूदता नहीं है। विशेषज्ञों ने 60-65% पर संख्या डाल दी।

फ्रांस और न्यूयॉर्क के अध्ययन से पता चलता है कि इससे पहले कि यह संख्या तक पहुंचा जा सकता है। Sars-CoV-2 स्पष्ट रूप से एक वाइरस वायरस है – यह अत्यधिक संक्रामक है, यह उत्परिवर्तित और कमजोर नहीं हुआ है और इससे पहले कि यह अन्य विषाणुओं की तरह है, और बिना किसी इलाज के रहता है। प्रोफिलैक्सिस और उपचार की हर आशाजनक रेखा विफल हो गई है। इनमें से सबसे ताजा है गिलियड की असफल इबोला ड्रग रीमेडिसविर। गार्जियन ने बताया कि दवा ने “पहले पूर्ण परीक्षण” में काम नहीं किया। चीन में एक पिछला परीक्षण, रिपोर्ट में कहा गया है, एक समान परिणाम के साथ आया था।

अपने शिष्ट स्वभाव में जोड़ना यह खोज है कि जब यह शुरू में जितना सोचा गया था, उससे अधिक आबादी को संक्रमित करता है, तो वायरस झुंड की प्रतिरक्षा को संक्रमित करने के लिए पर्याप्त नहीं होता है। अब, हर कोई ऑक्सफोर्ड में गुरुवार को शुरू हुए एक वैक्सीन परीक्षण पर अपनी उम्मीदें लगा रहा है। वैक्सीन, जो एक वायरस के एक कमजोर तनाव का उपयोग करता है जो चिंपांज़ी में ठंड का कारण बनता है, ने इसके विकास में शामिल वैज्ञानिकों में से एक के बाद उत्तेजना पैदा की है, जेनर इंस्टीट्यूट की सारा गिल्बर्ट ने पिछले हफ्ते मीडिया को बताया कि वह 80% आश्वस्त थी वैक्सीन की सफलता। हर कोई उम्मीद कर रहा है कि वह सही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *