250 किमी का ट्रेक और फिर घर का मीठा घर

250 किमी लंबे और तड़पते हुए, दो दिन पैदल घर, खाली पेट, द्वि घातुमान खाने के लिए, परिवार के पुनर्मिलन और शांतिपूर्ण विश्राम – यहाँ सात प्रवासियों के जीवन की कहानी, सात दिन के अलावा। 24 मार्च को तालाबंदी के दौरान, आठ प्रवासियों ने कानपुर से बहराइच में अपने गांव लल्ला बेली के लिए पैदल यात्रा की।

25 मार्च को अपने घर के रास्ते से लखनऊ से गुजरते समय उन्होंने अपनी असहायता और अपने घर पर पहुँचने के लिए जो तालमेल बिठाया था, उस पर उनकी अतिशयोक्ति थी। 1 अप्रैल को, उनके गाँव में पहुँचाया जहाँ 28 वर्षीय राम अचल ने कहा था: “दुनिया में घर होने से बेहतर कोई भावना नहीं है। हमें अब चलने का पछतावा नहीं है। हमारे परिवारों और साथी ग्रामीणों ने हमारे साथ नायकों जैसा व्यवहार किया। ”
गाँव – लगभग 50 झोपड़ियों के साथ – घाघरा नदी द्वारा है।

48 वर्षीय मन्ना लाल, जो उन्हें सैर पर ले गए थे, पास नहीं थे। “वह अब नदी में तैरने के लिए जुनूनी है। वह खाता है, तैरता है, घर में रहता है और कुछ नहीं करता है। हम सब बस इधर-उधर बेकार हैं। दो सप्ताह में हम आस-पास के खेतों में गेहूं की कटाई का काम देखेंगे। कानपुर में 450 रुपये प्रतिदिन के निर्माण कार्य के मुकाबले यह हमें 250 रुपये प्रति दिन मिल सकता है। यह मजदूरी अंतर हमें प्रवासित करता है, ”30 वर्षीय बेचू लाल ने कहा।

सभी प्रवासी – लगभग 100 – गाँव कानपुर या पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) में निर्माण श्रमिक हैं। उन्होंने कहा, “तालाबंदी के बाद सभी तीन बार घर लौट आए। वे (तीनों) पिथौरागढ़ में फंसे हुए हैं, ”ननकू ने कहा, जिसने चार दिनों में पिथौरागढ़ से लगभग 450 किमी चलने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि वे बहराइच बोर्डर पर कोविड -19 के लिए थर्मल स्कैन किए गए थे।

24 मार्च की लखनऊ बातचीत के दौरान, मुस्कान इन आठ प्रवासियों के लिए अलग-थलग थी; अब वे सभी मुस्कुरा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *