पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती 8 महीने बाद जेल से बाहर निकलीं, कश्मीर में घर पर नजरबंद रहीं

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती को श्रीनगर स्थित उनके आवास में स्थानांतरित कर दिया गया है, जहां वह हिरासत में रहना जारी रखेंगी, मंगलवार को जारी एक आधिकारिक आदेश।

सरकारी आदेश में कहा गया है कि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता को श्रीनगर में एमए रोड पर एक सहायक जेल से उनके फेयरव्यू निवास में स्थानांतरित किया जा रहा है जो एक सहायक जेल के रूप में काम करेगा।

महबूबा मुफ्ती, जिन्हें सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत आरोपित किया गया था, पिछले साल 5 अगस्त से नजरबंद हैं, जब संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया था और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था।

मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने ट्वीट कर मीडिया का शुक्रिया अदा किया और निजता मांगी।

“उनकी चिंता और शुभकामनाओं के लिए कश्मीर में मीडिया का आभार। क्या मैं विनम्रतापूर्वक अनुरोध कर सकता हूं कि आप परिवार को गोपनीयता प्रदान करें क्योंकि हम आज उनके घर आने का इंतजार करते हैं। कृपया याद रखें कि यह रिलीज़ नहीं है और घर को एक सहायक जेल के रूप में घोषित किया गया है, ”उसने कहा।

जबकि दो अन्य पूर्व मुख्यमंत्रियों और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं, फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला को पहले ही रिहा कर दिया गया था, मुफ्ती अभी भी हिरासत में है।

“@ महबूबा मुफ्ती को स्वतंत्र किया जाना चाहिए। उसे हिरासत में रखने के लिए जारी रखने के दौरान उसे घर भेजना एक पुलिस (बाहर) है, ”उमर अब्दुल्ला ने उसे स्थानांतरित किए जाने की खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ट्वीट किया।

मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने भी अपनी मां की नजरबंदी को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक स्पेक्ट्रम के नेताओं से मुफ्ती की रिहाई और बिलाल लोन, शाह फैसल और नईम अख्तर सहित अन्य राजनीतिक नेताओं की मेजबानी की मांग की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *