भारत में स्ट्रीमिंग सामग्री का उल्कापिंड

पिछले एक दशक में, भारत स्ट्रीमिंग सामग्री के पूर्ण और शीघ्र अधिग्रहण के लिए मंच तैयार कर रहा है। 1.3 बिलियन लोगों की आबादी के साथ, हम लगभग किसी भी नए उद्योग के लिए एक बड़ा संभावित बाजार हैं। यहाँ एक त्वरित ब्रेकडाउन है। संख्या झूठ नहीं है

ASSOCHAM (एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ऑफ इंडिया) और PwC (प्राइसवाटर हाउस कूपर्स) के एक अध्ययन के अनुसार, देश में स्मार्टफोन की पहुंच लगातार 2022 तक 859 मिलियन लोगों तक पहुंचने की उम्मीद है। और यह सब बंद करने के लिए, डेटा कनेक्टिविटी की कीमतें तेजी से बढ़ने के दौरान गिर रही हैं।

ओटीटी (ओवर-द-टॉप) उद्योग के लिए, यह सभी अच्छी खबर है। स्ट्रीमिंग सामग्री आसान, तेज़ और सशक्त है, और परिवार के प्रत्येक सदस्य को अब अपने स्वयं के शो देखने की स्वतंत्रता है। भारत में स्वतंत्र सामग्री रचनाकारों के लिए, यह एक वरदान है। ओटीटी तालाब में बड़ी मछली

काउंटरपॉइंट टेक्नोलॉजी द्वारा 2019 में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, हॉटस्टार का भारतीय बाजार में सबसे अधिक कर्षण है, इसके खेल और क्षेत्रीय सामग्री के व्यापक गुलदस्ते के लिए धन्यवाद। हालाँकि, इसकी ऊँची एड़ी के जूते अमेज़न प्राइम वीडियो और सोनी लाइव हैं। नेटफ्लिक्स, सामग्री के अधिक उदार मिश्रण के साथ, चौथा है। इनमें से केवल अमेज़न प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स विज्ञापन-मुक्त सामग्री प्रदान करते हैं। डिजिटल सामग्री के लिए अपार संभावनाएं

नेटफ्लिक्स के सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने घोषणा की है कि कंपनी भारत में मूल सामग्री बनाने पर INR 300 करोड़ खर्च करेगी। अमेज़न प्राइम वीडियो मूल भारतीय सामग्री के लिए अपने बजट को दोगुना करने की योजना बना रहा है। हॉटस्टार ने हाल ही में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए सात भाषाओं में क्षेत्रीय शो बनाने के लिए INR 120 Cr को रखा है।

मेड-फॉर-नेटफ्लिक्स शो, सेक्रेड गेम्स की लोकप्रियता के साथ, भारत में मूल सामग्री को एक बड़ा बढ़ावा मिला। पहला सीज़न 2018 में प्रसारित हुआ और 191 देशों में रिलीज़ किया गया। 2019 में, बहुप्रतीक्षित दूसरा और अंतिम सीज़न जारी किया गया था। सामग्री निर्माता क्या कहते हैं?

एक प्रमुख प्रकाशन के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, पवित्र खेलों के लेखक-निदेशक, विक्रमादित्य मोटवाने ने कहा कि शो को आजाद करना था क्योंकि नेटफ्लिक्स एक ऐसे दर्शक को पूरा करता है जिसे चुनौती दी जाना पसंद है, जिसने उसे ऐसा बनाने का मौका दिया जो कि अधिक स्मार्ट और अधिक हो। जटिल।

मैजिक आवर फिल्म्स के सीईओ और निर्माता समीर सरकार ने चार अलग-अलग भारतीय भाषाओं में चार स्वतंत्र फीचर फिल्मों का निर्माण किया है। और यह पिछले तीन वर्षों में है। “इन फिल्मों को मुख्य रूप से ओटीटी प्लेटफार्मों द्वारा अधिग्रहण के लिए लक्षित किया जाता है,” वे कहते हैं। स्पष्ट ध्यान उसके लिए काम किया है। उनकी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित और सम्मानित बंगाली फिल्म जोनाकी ने अंतर्राष्ट्रीय फेस्टिवल सर्किट किया और अब नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग कर रही है। उनकी तमिल विशेषता नासिर, एक इंडो-डच सह-प्रोडक्शन है, जिसका हाल ही में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ रॉटरडैम 2020 में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था और इसे प्रतिष्ठित टाइगर अवार्ड्स के लिए नामांकित किया गया था। अब यह OTT प्लेटफॉर्म पर बिक्री के लिए है।

समीर कहते हैं, ” विश्व सिनेमा के एक स्वतंत्र फिल्म निर्माता के रूप में, हम ऐसी सामग्री बनाते हैं, जिसके बारे में हम अक्सर उत्साहित रहते हैं, अक्सर प्रतिबंधित बजट पर। ओटीटी प्लेटफार्म दुनिया भर के दर्शकों के लिए हमारे उत्पाद को प्रदर्शित करने का हमारा पसंदीदा स्रोत बन गया है। एक व्यावसायिक रिलीज के लिए, एक फिल्म को एक बड़े पैमाने पर दर्शकों की अपील और उसके विपणन के लिए एक उचित बजट आवंटित करने की आवश्यकता होती है। ओटीटी मंच के माध्यम से फिल्म साझा करते समय इन कारकों को छूट दी जाती है, जिससे फिल्म भी अपने आला दर्शकों तक पहुंच सकती है।

एक स्वतंत्र फिल्म निर्माता राजीव वाबी सहमत हैं। “ओटीटी प्लेटफार्मों पर सामग्री अपने वैश्विक दर्शकों को पहले से कहीं अधिक तेज़ी और कुशलता से खोजने में सक्षम है”, वे कहते हैं। मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय सामग्री का निर्माण करने वाली, राजीव की हालिया अंग्रेजी फीचर फिल्म इफ समथिंग हैन्स, एक 1964 की कहानी है जो अमेरिकी अपराध लेखक लॉरेंस ब्लॉक को बेस्टसेलिंग द्वारा लिखी गई है। फिल्म भारत और दुनिया भर में अमेज़न प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है। निर्माता के रूप में राजीव की पिछली फिल्मों में से एक, स्टुअर्ट हॅक्सशॉ द्वारा निर्देशित और लिखित, द येलो वॉलपेपर, को अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल प्लेटफॉर्म पर महान समीक्षाओं में वितरित किया गया था।

राजीव के अनुसार, “नाटकीय रिलीज़ के विपरीत, स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म केवल सुविधाओं तक सीमित नहीं हैं। अधिक के लिए जगह है, जैसे कि एपिसोडिक श्रृंखला, डॉक्यूड्रामा, लघु फिल्में, एंथोलॉजी, यात्रा और टॉक शो, स्टैंड-अप कॉमेडी और निश्चित रूप से, मुख्यधारा की विशेषताएं भी। ” अपने फीचर प्रोडक्शन के अलावा, राजीव ने आधी रात तक प्रोड्यूस भी किया था, जो कि एक सिंगल लोकेशन शॉर्ट फिल्म थी, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी शॉर्ट फिल्म वितरक, शॉर्ट्सटीवी द्वारा स्ट्रीमिंग के लिए अधिग्रहण किया गया था।

“हालांकि अधिकांश ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म उनके चयन मानदंडों के अनुरूप अत्यधिक चयनात्मक हो सकते हैं, लेकिन डिजिटल युग में स्वतंत्र उत्पादकों के पास निर्बाध वितरण विकल्प हैं। इसका मतलब है कि वे फोकस को प्राथमिकता दे सकते हैं जहां इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है, जो गुणवत्ता की सामग्री बनाने के लिए है, ”राजीव धाबी कहते हैं, जिनके पास वर्तमान में एक और डिजिटल सुविधा और विकास श्रृंखला है।

सभी ओटीटी प्लेटफार्मों को मूल सामग्री की पेशकश को प्राथमिकता देने के साथ, हम नए स्वर और चेहरे के साथ असाधारण नई सामग्री का एक बड़ा प्रदर्शन देखने की उम्मीद कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *