मोहम्मद अजहरुद्दीन के बड़े सचिन तेंदुलकर के फैसले ने कैसे भारतीय क्रिकेट को हमेशा के लिए बदल दिया

अगर कप्तानों के सबसे बड़े फैसलों के बारे में बहस होती है जो मास्टरस्ट्रोक साबित होते हैं, तो 1994 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की निर्णायक सोच शीर्ष 5 में होना निश्चित है। 27 मार्च को, खेल के इतिहास में सबसे महान बल्लेबाजों में से एक ने एक शानदार शुरुआत की। दाऊद। सचिन तेंदुलकर भारत के लिए मध्य-क्रम में बल्लेबाजी करते थे, इससे पहले कि उन्हें अजहरुद्दीन द्वारा पारी खोलने के लिए कहा जाता। टीम मैनेजर अजीत वाडेकर के परामर्श से, अजहर ने 21 वर्षीय तेंदुलकर के आदेश को बढ़ावा देने का फैसला किया।

सचिन बल्लेबाजी क्रम में नंबर 5 या नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते थे और उनके नाम पर एक भी शतक नहीं था। बस चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाने वाले व्यक्ति ने अपने पहले 5 वर्षों के वन डे क्रिकेट में एक भी टन का स्कोर नहीं बनाया।

लेकिन जब पारी को खोलने के लिए कहा गया, तो सचिन ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया। उन्होंने ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ 49 गेंदों में 82 रन बनाए और उसे ऑर्डर भेजने के फैसले को सही ठहराया। लेकिन उस फैसले से क्या संकेत मिला? अजहरुद्दीन ने स्पोर्टस्टार के साथ एक साक्षात्कार में समझाया है।

उन्होंने कहा, “मैं देख रहा हूं कि सचिन के साथ कुछ भी बड़ा नहीं हो रहा था, जबकि वह नंबर 5 और 6 पर बल्लेबाजी कर रहे थे। हम (खुद और वाडेकर सर) ने इस मुद्दे पर बातचीत की और सचिन के सलामी बल्लेबाज के रूप में आगे आने के फैसले को आगे बढ़ाया। नियमित सलामी बल्लेबाज के बाद सिद्धू (नवजोत सिंह) अस्वस्थ थे। ” अजहर ने कहा, “महत्वपूर्ण बात यह है कि सचिन भी ओपनिंग करना चाहते थे और अब हमें खुशी है कि हम अब तक के सबसे महान बल्लेबाज बन गए।”

“मुझे नहीं लगता कि मैं उनकी प्रतिक्रिया से आश्चर्यचकित था, मुझे पता था कि सचिन में प्रतिभा है। उन्हें अपनी प्रतिभा की प्रचुरता दिखाने के लिए बस उस अवसर की आवश्यकता थी। ”

“मैं बाद में अपनी उपलब्धियों के लिए गर्व नहीं कर सकता। वास्तव में, कोई भी कर सकता है। अजहर ने कहा, ” उनके पास स्थानों पर जाने की प्रतिभा थी।यह कदम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे महान रन के लिए उत्प्रेरक था। सचिन ने अंत में 463 मैचों में 49 एकदिवसीय शतक बनाए और अब उन्हें यकीनन सबसे महान बल्लेबाज माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *