NEET 2020 Answer Key: नीट यूजी ‘आंसर की’ 28 सितंबर तक और नतीजे 12 अक्टूबर तक हो सकते हैं जारी

देश भर के मेडिकल शिक्षा संस्थानों में स्नातक कोर्सेस में प्रवेश के लिए, एनटीए द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, यानी नीट 2020 (NEET 2020) यूजी का आयोजन 13 सितंबर को किया गया था। परीक्षा में शामिल हुए लाखों उम्मीदवार अब रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, रिजल्ट से पहले एनटीए द्वारा नीट यूजी परीक्षा के लिए ‘आंसर की’ जारी किया जाना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नीट यूजी के लिए आंसर की 28 सितंबर तक जारी होने की संभावना है। ऐसे में नीट परीक्षा के रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवार, आंसर की जारी होने के बाद अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। आंसर की चेक करने के लिए उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट, ntaneet.nic.in पर विजिट करना होगा। वहीं, नीट यूजी परीक्षा के नतीजे 12 अक्टूबर तक घोषित किए जाएंगे

नीट 2020 के लिए ऑफिशियल आंसर की जारी किए जाने के बाद, उम्मीदवार नीट परीक्षा में अपने संभावित अंकों की गणना करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। नीट आंसर की के साथ उम्मीदवारों की ओएमआर शीट भी जारी होने की उम्मीद है। एक बार उम्मीदवारों को अपने स्कोर पता होने के बाद, वे अपनी पसंद के मेडिकल / डेंटल कॉलेजों में प्रवेश की संभावना का अनुमान लगा सकते हैं।

बता दें कि आंसर की डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगइन करना होगा। वहीं, यदि किसी उम्मीदवार को जारी किए गए आंसर की पर आपत्ति होगी, तो इसे चुनौती देने का विकल्प भी एक तय समय सीमा के भीतर उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवार द्वारा ऑब्जेक्शन केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे और इसके लिए उम्मीदवार को प्रति प्रश्न के हिसाब से एक निश्चित राशि चुकानी होगी।

बता दें कि एनटीए द्वारा ऑनलाइन मोड में 12 अक्टूबर तक नीट 2020 रिजल्ट घोषित किए जाने की संभावना है। रिजल्ट जारी होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, ntaneet.nic.in पर लॉगइन कर इसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को अपना नीट रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और स्क्रीन पर प्रदर्शित सिक्योरिटी पिन दर्ज करना होगा।

 

oldAuthor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *