450 शहरों के मौसम की सटीक जानकारी देगा ये ऐप, ऐसे करें डाउनलोड

सरकार ने वेदर फॉरकास्ट और इससे जुड़ी वॉर्निंग के लिए अब वेदर ऐप Mausam लॉन्च किया है. इस ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस यूजर दोनों ही इस्तेमाल कर पाएंगे450 शहरों के मौसम की सटीक जानकारी देगा ये ऐप, ऐसे करें डाउनलोड

इस समय देश के कई हिस्सों में बारिश और बाढ़ से तबाही मची हुई है. मौसम का रुख कब बदल जाए, इस बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता है, लेकिन सरकार ने वेदर फॉरकास्ट और इससे जुड़ी वॉर्निंग के लिए अब वेदर ऐप Mausam (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.imd.masuam) लॉन्च किया है. इस ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस यूजर दोनों ही इस्तेमाल कर पाएंगे. यह ऐप देश के तकरीबन सभी  शहरों के मौसम का फोरकास्ट यानी पूर्वानुमान की जानकारी देगा.

अच्छी बात यह है कि इस ऐप के जरिए लोग मौसम, तापमान, बारिश, हवा की रफ्तार, हवा में नमी सहित कई अन्य जानकारियां हासिल कर पाएंगे. इसे दिन में आठ बार अपडेट किया जाएगा. फिलहाल इस ऐप में 200 शहरों के मौसम की जानकारी मिलेगी, लेकिन अगले सात दिनों में भारत के करीब 450 शहरों के मौसम फॉरकास्ट की जानकारी इस ऐप के जरिए हासिल की जा सकती है.

खराब मौसम की स्थिति में यह ऐप करीब 800 स्टेशनों से पहले ही लोगों को इसके बारे में आगाह करेगा. साथ ही, मौसम के खतरनाक होने पर चेतावनी भी जारी होगी.  इसमें मौसम से संबंधित कलर कोड अलर्ट (रेड, ऑरेंज और येलो) को सभी डिस्ट्रिक्ट को दिन में दो बार जारी किया जाएगा.

ऐप को ओपन करने के बाद आपको सनसाइन, सनसेट, मूनराइज, मूनसेट की टाइमिंग के साथ वीकली फॉरकास्ट, रडार डिटेल्स आदि दिखाई देंगे, जो यूजर के लिहाज से यूजफुल हो सकते हैं. यह ऐप  Google Play Store और Apple App Store पर डाउनलोड के लिए फ्री में उपलब्ध है.

oldAuthor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *