रोहतक के कमला नगर में बुजुर्ग की वायरस ने ली जान, 6 माह के बच्चे समेत 27 केस आए

जिले में काेराेना ने बुधवार काे तीसरी जान ले ली। काेराेना संक्रमित हुए कमला नगर के 66 वर्षीय बुजुर्ग की पीजीआई में इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतक का नगर निगम की टीम ने वैश्य श्मशान घाट में अंतिम संस्कार कराया। पिछले चार दिनों में कोरोना से यह दूसरी मौत है। वहीं कोेरोना के डबल सेंचुरी पार करने के बाद भी इसका ग्राफ रोजाना तेजी से बढ़ रहा है। बुधवार को 27 नए केसों की पुष्टि की गई।

इनमें सब्जी विक्रेता, टीचर, हाउस वाइफ, स्टूडेंट्स, मासूम बच्चे और रेलवे कर्मचारी सहित पीजीआईएमएस के न्यूरो सर्जरी विभाग के एक सीनियर रेजीडेंट डॉक्टर शामिल हैं। वहीं सांपला एरिया कोरोना का हॉट स्पॉट बनकर उभरा है। यहां बुधवार को 11 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। जिले में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या का आंकड़ा बढ़कर 228 पर पहुंच गया है। जबकि एक्टिव केसों का आंकड़ा 193 हैं और 32 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। न्यूरो सर्जरी विभाग के चिकित्सक के संक्रमित मिलने के बाद उनके संपर्क में आने वाले करीब 10 स्टाफ मेंबर्स को क्वॉरेंटाइन किया गया है।

नसीरपुर गांव में एक ही परिवार से पांच सदस्य कोरोना पाॅजिटिव हुए: जिले के नसीरपुर गांव में रहने वाले एक परिवार के पांच सदस्यों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। एक ही परिवार में 53 वर्षीय हाउसवाइफ, 16 और 23 वर्षीय छात्र, छह माह और तीन साल के दो बच्चे संक्रमित हुए हैं। ये सभी पांच सदस्यों में कोरोना संक्रमण आने का सोर्स पता करने के लिए देर शाम तक रैपिड रिस्पांस टीम जुटी रही। टीम हाउस वाइफ व स्टूडेंट बच्चों की कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रही है। फिलहाल टीम ने आस पड़ोस में रहने वाले लोगों के सैंपल टेस्ट कराकर उनमें कम्युनिटी ट्रांसमिशन का पता लगाएगी।

सांपला की पंजाबी कॉलाेनी में नौ लोग मिले कोरोना संक्रमित : सांपला के वार्ड नंबर तीन के पंजाबी कालोनी निवासी 61 वर्षीय बुजुर्ग, 56 वर्षीय महिला, 31 वर्षीय महिला, सात साल का बेटा, दो साल की बेटी, 21 साल की युवती, दो साल की बेटी, 43 साल के व्यक्ति, 40 साल की महिला को कोरोना संक्रमित पाया गया है। रैपिड रिस्पांस टीम ने सभी मरीजों की ट्रैवल व कांटेक्ट हिस्ट्री तैयार कर संपर्क में आए लोगों और पड़ोसियों के सैंपल टेस्ट कराने की तैयारी में पूरे दिन जुटी रही। संभावना है कि गुरुवार को पंजाबी कालोनी में लोगों के सैंपल टेस्ट के लिए टीम पहुंचेगी।

एनसीसी स्टाफ का कुक मिला पॉजिटिव: सुभाष नगर निवासी व मूल रूप से नेपाल के रहने वाले 44 वर्षीय कुक को कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई। कुक को पीजीआई के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। रैपिड रिस्पांस टीम के सदस्य ने उसकी कांटेक्ट हिस्ट्री तैयार की तो पता चला कि कुक एनसीसी आफिस में आर्मी वालों के लिए भोजन बनाने का काम किया करता था। एनसीसी के उच्चाधिकारियों ने सभी स्टाफ मेंबर्स के सैंपल टेस्ट कराने का फैसला लिया है।

एचडीएफसी बैंक सांपला ब्रांच के दो कर्मचारी संक्रमित मिले : सांपला की एचडीएफसी ब्रांच में कार्यरत सैंपल गांव निवासी 27 वर्षीय युवक व झज्जर के नूनामाजरा गांव का 30  वर्षीय युवक के संक्रमित मिलने पर बैंक स्टाफ में हड़कंप मच गया। इन दोनों कर्मचारियों के मंगलवार को सैंपल टेस्ट के लिए लैब में भेजे गए थे। बुधवार को आई रिपोर्ट में दोनों में कोरोना पॉजिटिव मिला।

कान्टेक्ट ट्रेसिंग के जरिए कोरोना की चेन रोकने का है प्रयास : सिविल सर्जन
डॉ. अनिल बिरला, सिविल सर्जन, रोहतक ने कहा कि जिले में बुधवार को 27 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं जिनमें 23 एक दिन के एक केस और तीन पूर्व में दूसरे शहरों में जाकर इलाज करा रहे थे, तो उन्हें भी अब जिले के केस में काउंट किया गया है। जो भी संक्रमित मरीज मिल रहे हैं उनके कांटेक्ट में आए लोगों को चिह्नित करके सैंपल टेस्ट करा रहे हैं। अभी तक अधिकांश केस संक्रमित मरीज के संपर्क मेंं आए लोगों से निकले हैं। ऐसे में पूरा प्रयास किया जा रहा है कांटेक्ट ट्रेसिंग करके कोरोना संक्रमण की चेन का विस्तार करने से रोका जा सके।

admin2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *