कोरोनोवायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के दौरान जाकिर नगर क्षेत्र में अग्निशामकों ने कीटाणुनाशक का छिड़काव किया

सरकार ने रविवार को 12 दक्षिणी दिल्ली पड़ोस को नियमन क्षेत्र के तहत लाने का आदेश दिया, कथित तौर पर इन इलाकों से ताजा पुष्टि किए गए मामलों के बाद। रविवार के आदेशों से दिल्ली में कुल संख्या की संख्या बढ़कर 43 हो गई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा कोविड -19 मामले की रिपोर्ट देने वाले हर इलाके को सील करने के शहर के सरकार के फैसले की घोषणा करने के कुछ ही घंटों बाद, नियोजन क्षेत्रों की सूची का विस्तार करने वाला एक सरकारी आदेश आया। इन क्षेत्रों में, उन्होंने कहा कि, इन्हें समन क्षेत्र के रूप में घोषित किया जाएगा और सरकार के ‘ऑपरेशन ढाल’ के तहत लाया जाएगा।

सभी नियंत्रण क्षेत्रों को लाल क्षेत्रों के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिन क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित है। जिन क्षेत्रों को उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के रूप में देखा जाता है, उन्हें नारंगी के रूप में वर्गीकृत किया जा रहा है। इन दोनों क्षेत्रों में, सरकार संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाएगी।

इन 12 इलाकों से रिपोर्ट किए गए मामलों का विवरण तुरंत उपलब्ध नहीं है। नियमन क्षेत्र में, सभी दुकानें बंद हैं और आवश्यक दवाएं, जिनमें दवाएँ शामिल हैं, आदेशित समुदाय के नेताओं और निवासियों के कल्याण संघ के पदाधिकारियों के आदेश के माध्यम से खरीदे जाते हैं। ये स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और स्वच्छता कार्यकर्ताओं द्वारा आम संग्रह बिंदुओं तक पहुंचाए जाते हैं।

बफ़र ज़ोन में, आवश्यक वस्तुओं से संबंधित दुकानें खुली हैं, लेकिन कंपित समय के अधीन हैं। पुलिस और सरकारी अधिकारी खुले तौर पर इन दुकानों के बाहर सामाजिक दूरियों के मानदंडों की निगरानी करते हैं।

दिल्ली में नियंत्रण क्षेत्र की सूची में एक दिन बाद आता है जब दिल्ली में कोरोनोवायरस रोगियों में सबसे ज्यादा छलांग देखी गई जिसमें 18,000 नए मामले सामने आए। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार शाम तक 903 कोरोनावायरस पॉजिटिव केस थे, जिसमें 14 मौतें और 26 रिकवरी शामिल थीं। 903 मामलों में से, 584 तब्लीगी जमात मण्डली से जुड़े थे, जबकि 269 विदेश यात्रा और स्थानीय प्रसारण से संबंधित थे। शुक्रवार को नए निजामुद्दीन मरकज के मामलों की संख्या 154 थी।

1. गली नंबर 5 और 5 ए, एच -2 ब्लॉक, बंगाली कॉलोनी, महावीर एन्क्लेव, नई दिल्ली

2. एच। नंबर 811 से 829 और 842 से 835 – खड्डा कॉलोनी, जैतपुर, एक्सटेंशन,

3. एच। 1144 से 1134 और 618 से 623 – खड्डा कॉलोनी, जैतपुर, एक्सटेंशन,

4. गली नंबर 16, कच्ची कॉलोनी, मदनपुर खादर, एक्सटेंशन

5. महेला मोहल्ला, मदनपुर खादर

6. एच-ब्लॉक, उमरा मस्जिद के पास, अबू फजल एन्क्लेव

7. ई-ब्लॉक, अबू फजल एन्क्लेव

8. एच। नंबर 97 से 107 और एच। नंबर 120-127 कैलाश हिल्स, ईस्ट ऑफ कैलाश

9. ई-ब्लॉक (ई -284 से ई -294) पूर्व कैलाश का

10. एच। नंबर 53 से 55 और 25, शेरा मोहल्ला, गढ़ी, ईस्ट ऑफ कैलाश

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *