तबलीगी जमात से जुड़े 8 मलेशियाई लोगों को बचाव उड़ान से निकाला गया

अधिकारियों ने कहा कि आठ मलेशियाई नागरिकों को आव्रजन अधिकारियों द्वारा बाधित किया गया था और कुआलालंपुर जाने वाली उड़ान से हटा दिया गया था, क्योंकि उन्हें तब्लीगी जमात के सदस्यों के रूप में पहचाना गया था, जो निजामुद्दीन में धार्मिक मण्डली में शामिल थे, जो भारत के एक तिहाई कोरोनोवायरस संक्रमण से जुड़ा हुआ है।

यह हस्तक्षेप रविवार दोपहर 12 बजकर 30 मिनट के आसपास किया गया, जब दिल्ली से कुआलालंपुर के लिए मुंबई के रास्ते एक मलिंदो एयर फ्लाइट 30 मलेशियाई नागरिकों के साथ एक यात्रा में रवाना होने के लिए तैयार थी।

आव्रजन अधिकारियों ने पुलिस और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों को हस्तक्षेप की सूचना दी, जो कई विदेशियों के खिलाफ लुकआउट नोटिस के जवाब में किया गया था, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने मार्च में अपने निजामुद्दीन मुख्यालय में तब्लीगी जमात मण्डली में भाग लिया था।

सरकार ने पहले ही 900 से अधिक ऐसे विदेशियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है और उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम और विदेशी प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों को लागू किया है।

2,000 से अधिक तब्लीगी जमात कार्यकर्ताओं को पिछले सप्ताह निजामुद्दीन इमारत से निकाला गया था और उनमें से कई सैकड़ों कम से कम 17 राज्यों में फैल गए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में सभी कोविड -19 संक्रमणों के एक-तिहाई को जमात सदस्यों और उनके संपर्कों से जोड़ा है। गृह मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि वीज़ा नियमों के उल्लंघन में 960 विदेशी लोगों को ब्लैकलिस्ट करने की घोषणा की गई थी जिनमें से अधिकांश इंडोनेशिया (379), बांग्लादेश (110), किर्गिस्तान (77), म्यांमार (63) और थाईलैंड (65) से थे।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि कई भारतीय नागरिक, जिन्होंने अन्य भारतीयों के अलावा धार्मिक भीड़ में भाग लिया, ने कोविड -19 और लगभग 22,000 तब्लीगी जमात सदस्यों के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और उनके संपर्कों को देश भर में रद्द कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *