4.1 दिन में कोविड -19 मामले दोगुने, जमात की घटना से कोरोनोवायरस फैल गया: सरकार

भारत में कोरोनोवायरस बीमारी (कोविड -19) की दोगुनी दर 4.1 दिन है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने रविवार को बताया कि देश में कितने दिनों में संक्रमण की संख्या दोगुनी हो जाती है।

यदि मार्च में नई दिल्ली में एक धार्मिक सभा के कारण दर्ज किए गए मामलों की सुनवाई नहीं हुई, तो दोगुनी दर 7.4 दिनों की होगी, उन्होंने कहा, राष्ट्रीय राजधानी में इस्लामी मिशनरी समूह तब्लीगी जमात के सदस्यों की मण्डली का जिक्र करते हुए। ।

निज़ामुद्दीन क्षेत्र में जमात या मरकज़ का मुख्यालय, जहां पिछले महीने सभा हुई थी, भारत में कोविड -19 संक्रमणों के एक गर्म स्थान के रूप में उभरा है। देश में कुल मामलों में से एक-तिहाई मामलों को सभा से जोड़ा गया है। राज्यों के अधिकारियों ने मार्काज़ की यात्रा करने वालों का पता लगाने के लिए एक जटिल अभ्यास शुरू किया है और फिर देश भर में इसे लागू किया गया है।

अग्रवाल ने कहा, “अगर यह मण्डली के लिए नहीं होता, तो भारत की दर दोगुनी हो जाती – यानी मामले कितने दिनों में दोगुने हो गए – 7.4 दिनों के होते।”

भारत में कुल कोरोनावायरस के मामले 3,374 हैं और मृत्यु का आंकड़ा 79 तक पहुंच गया है, अग्रवाल ने कहा कि शनिवार को 472 नए कोविड -19 मामले और 11 मौतें हुई हैं। उन्होंने कहा कि 267 लोग बरामद हुए हैं।

लेकिन राज्यों द्वारा बताए गए आंकड़ों की एक पीटीआई जांच में कम से कम 106 मौतें और 3,624 मामले सामने आए। समाचार एजेंसी के अनुसार, इस कुल में से 284 को ठीक कर छुट्टी दे दी गई है।

उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी विस्तृत बड़े प्रकोप रोकथाम योजना के आधार पर एक जिला-विशिष्ट रोकथाम रणनीति बनाने के लिए कहा गया है।

अग्रवाल ने कहा, “निगरानी और संपर्क-ट्रेसिंग हमारा मुख्य फोकस रहा है और हम इस पर जोर देते रहेंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *