राफेल के हथियारों की सुरक्षा के लिए भी किए गए हैं खास इंतजाम, कुछ ऐसा होगा फाइटर जेट का घर

राफेल और इसके हथियारों की सुरक्षा के लिए बेहद खास इंतजाम किए गए हैं। इसका घर ही अत्याधुनिक तकनीकों व सुविधाओं से लैस होगा, जानिए लड़ाकू विमान के घर की खासियतें…

                                                      राफेल लड़ाकू विमान

अंबाला एयरफोर्स स्टेशन में राफेल के हथियारों को अत्याधुनिक वेपन स्टोरेज में महफूज रखा जाएगा। राफेल विमान भी एयर बेस पर सुरक्षित रहें। इसके लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसी के मद्देनजर एयरफोर्स स्टेशन में एडवांस वेपन स्टोरेज और हैंगर तैयार किए गए हैं। फ्रांसीसी विशेषज्ञों की देखरेख में इन्हें तैयार किया गया है।

अंबाला एयरफोर्स स्टेशन फिलहाल ऐसे क्षेत्र में मौजूद है, जिसे बाढ़ग्रस्त माना जाता है। भौगोलिक दृष्टि के चलते अत्यधिक बारिश आने पर इस विशाल एयरफोर्स स्टेशन के साथ सटे इलाकों का बरसाती पानी स्टेशन परिसर से होकर आगे गुजरता है। बारिश बहुत ज्यादा हो जाए और हालात बाढ़ जैसे बन जाएं तो एयरफोर्स स्टेशन के भीतर एयरबेस तक लबालब हो जाता है।

चूंकि अब अंबाला एयरफोर्स स्टेशन राफेल का नया घर होगा। लिहाजा यहां राफेल फाइटर जेट विमान के लिए जो इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है, उसे यहां की मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए ही बनाया गया है। सूत्रों ने बताया कि विशेषज्ञों ने यहां एडवांस हैंगर के साथ-साथ एक बेहद अत्याधुनिक वेपन स्टोरेज बनाया है। वेपन स्टोरेज को गोपनीय रखा जाएगा। जहां राफेल के हथियारों एवं मिसाइलों को सहेज कर रखा जाएगा। इस वेपन स्टोरेज में हथियारों की लिफ्टिंग व्यवस्था के साथ-साथ, तापमान का भी पूरा सिस्टम तैयार किया गया है।

राफेल लड़ाकू विमानों की विशेषता —

राफेल का रडार -16 विमानों के मुकाबले बेहद मजबूत है और 100 किलोमीटर के दायरे में 40 टारगेट सेट कर सकता है। खतरनाक और आधुनिक मिसाइलों से लैस राफेल 300 किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य को निशाना बना सकता है। राफेल में लो लैंड जैमर, 10 घंटे तक की डाटा रिकॉर्डिंग और इजरायली हेलमेट वाली डिस्प्ले की सुविधा भी है। राफेल कई खूबियों वाले रडार वॉर्निंग रिसीवर, इन्फ्रारेड सर्च और ट्रैकिंग सिस्टम जैसी क्षमताओं से भी लैस है। इसके अलावा भी इन लड़ाकू विमानों में कई और शानदार खूबियां हैं, जिनकी वजह से जरूरत पड़ने पर ये दुश्मनों पर कहर बनकर टूटेंगे।

 

 

oldAuthor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *