कोविड -19 नवीनतम अपडेट: भारत में फैलने की सीमा और स्टेज 3 चिंताएं

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा कोरोनोवायरस बीमारी के प्रसार और प्रसार की पहचान करने के लिए किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि सिर्फ दो फीसदी रोगियों ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। अध्ययन 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 52 जिलों में 15 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच सरस-सीओवी -2 वायरस के कारण SARI या गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण के 5,911 रोगियों पर किया गया था।

अध्ययन से पता चला कि केवल 104 लोगों (1.8 प्रतिशत) ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। इस समूह में से, 40 प्रतिशत मामलों में कोई अंतरराष्ट्रीय यात्रा इतिहास नहीं था या प्रयोगशाला की पुष्टि किए गए कोविड -19 सकारात्मक मामले के साथ संपर्क नहीं था। ICMR का यह अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च (IJMR) के नवीनतम अंक में प्रकाशित हुआ है। भारत में कोविड -19 के प्रकोप के शुरुआती चरण में SARI निगरानी शुरू की गई थी।

15 फरवरी और 19 मार्च के बीच परीक्षण किए गए 965 SARI नमूनों में से कोविड -19 के लिए केवल दो (0.2%) सकारात्मक थे। लेकिन जब सभी एसएआरआई रोगियों को शामिल करने के लिए परीक्षण रणनीति का विस्तार किया गया, तो 4,946 नमूनों में से, 102 (2.1%) सरस-सीओवी -2 के लिए सकारात्मक थे।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इन अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि यह बीमारी देश में “सामुदायिक संचरण” चरण (स्टेज 3) में प्रवेश कर चुकी है। डॉ। टी जैकब जॉन, प्रोफेसर एमेरिटस और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर के पूर्व प्रमुख डॉ। टी जैकब जॉन ने कहा, “कोई इसे सामुदायिक प्रसारण कहलाना पसंद नहीं कर सकता है लेकिन यह कोविड -19 का सामुदायिक प्रसारण है।”

सामुदायिक संचरण एक संक्रामक रोग के प्रसार के चार चरणों में से तीसरा है। पहला यात्रा इतिहास है, दूसरा स्थानीय प्रसारण है, तीसरा सामुदायिक प्रसारण है, और चौथा महामारी है।

भारत ने कहा है कि यह बीमारी दूसरे चरण में है, या चरण दो और चरण तीन के बीच कुछ समूहों में “सीमित सामुदायिक प्रसारण” के साथ है।

आईसीएमआर के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर गंगा केतकर ने दोहराया कि देश अभी भी बीमारी फैलने के स्टेज 3 तक नहीं पहुंचा है।

कुछ दिनों पहले, एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा था कि सामुदायिक प्रसारण के खतरे को गंभीर रूप से मामलों की संख्या दी गई है। गुलेरिया ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, “यह और भी गंभीर हो जाता है अगर लोग सामाजिक गड़बड़ी, घरेलू संगरोध और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों से बचने की अपनी जिम्मेदारी को नहीं समझते हैं।” “अमेरिका और यूरोप से डेटा बहुत भयावह और चिंताजनक है। हमें वह सभी कदम उठाने होंगे, जो हम उस दिशा में आगे नहीं बढ़ेंगे। ”

इस बीच, कोविड -19 सकारात्मक मामलों की संख्या शुक्रवार सुबह 6412 पर पहुंच गई, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा। भारत ने पिछले 24 घंटों में 30 कोविड -19 से संबंधित मौतों की सूचना दी, देश भर में घातक संख्या को 199 तक ले जाया गया, यह आगे कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *