कोविड -19: राज्यों ने पीपीई खरीद पर सेंट्रे के निर्देश का विरोध किया

केंद्र के एक निर्देश ने, राज्यों से कहा कि वे अपने स्वयं के कोविड -19 के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की खरीद न करें, इससे राज्यों को विरोध का सामना करना पड़ा है।

2 अप्रैल को राज्यों के स्वास्थ्य विभागों के प्रमुख सचिवों को भेजे गए एक अधिसूचना में, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने उन्हें पीपीई, एन -95 मास्क और वेंटिलेटर जैसे महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों की खरीद नहीं करने के लिए कहा, जैसा कि वे केंद्र द्वारा खरीद की जाए और फिर राज्यों को वितरित की जाए। नोट में कहा गया है कि 1 अप्रैल को होने वाले चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए गठित सशक्त समूह की तीसरी बैठक में निर्णय लिया गया था।

औचित्य के अनुसार, अधिसूचना में कहा गया है कि राज्यों को इन सामग्रियों को फील्ड पदाधिकारियों के रूप में जमा करना पाया गया था, जैसे कि आवश्यक सेवा प्रदाताओं के रूप में कार्य करना, उनके बिना काम करना जारी रखा। कुछ क्षेत्रों में, आविष्कार जो कुछ मरम्मत कार्य कर सकते हैं, झूठ बोल रहे थे, केंद्र ने कहा। इस प्रक्रिया में शामिल एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि यह कदम राज्यों से आने वाली रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि जिन राज्यों में पीपीई के घरेलू उत्पादक स्थित हैं, राज्य के अधिकारियों ने जोर देकर कहा है कि उपज को राज्यों को भेजा जाए। भारत ने अभी पीपीई का घरेलू उत्पादन शुरू किया है।

कपड़ा मंत्रालय ने पीपीई के निर्माण के लिए 45 से अधिक उत्पादकों को पढ़ा है, जैसे कि मास्क और कवर – गैर-बुने हुए कपड़े की आवश्यकता होती है – साथ ही ऐसे कपड़े के निर्माता भी। डीआरडीई की मदद से दो घरेलू उत्पादकों द्वारा एन -95 मास्क बनाए जा रहे हैं, जबकि वेंटिलेटर दो अन्य उत्पादकों द्वारा घरेलू स्तर पर निर्मित किए जाते हैं। इसके अलावा, भारतीय ऑटो निर्माता वेंटिलेटर के विनिर्माण को भी आगे बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि ऐसी रिपोर्टें थीं कि कुछ राज्य व्यक्तिगत रूप से पीपीई खरीद रहे थे, जो अधिकृत एजेंसियों द्वारा अप्रयुक्त थे।

कमी को कम करने के लिए, केंद्र ने महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों जैसे वेंटिलेटर, फेस और सर्जिकल मास्क, पीपीई, कोविड -19 परीक्षण किट, और मेकिंग में जाने वाले किसी भी आइटम पर 30 सितंबर तक बुनियादी सीमा शुल्क और स्वास्थ्य उपकर लगाने की घोषणा की है। इन वस्तुओं के। 9 अप्रैल को वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई थी।

इस कदम के कारण राज्यों के विरोध प्रदर्शन हुए हैं। केरल के पूर्व लोकसभा सांसद, एमबी राजेश ने कहा कि केंद्र समय पर कार्रवाई करने में अपनी विफलता से हाथ धोने की कोशिश कर रहा है और इस कदम के कारण राज्यों को नुकसान होगा।

“30 जनवरी को पहले मामले का पता चला और 24 मार्च को तालाबंदी की घोषणा की गई; सरकार के पास कार्य करने के लिए 54 दिन थे, लेकिन इसने समय बर्बाद किया। लॉकडाउन से कोविड -19 को कोई नहीं मिटा सकता, इसलिए हर राज्य को तैयारी करनी होगी।

उन्होंने कहा कि चूंकि स्वास्थ्य एक राज्य का विषय है, इसलिए राज्यों को अपनी खरीद करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

तमिलनाडु के धर्मपुरी से सांसद डीएमके डॉ। सेंथिलकुमार एस ने उनके विरोध की आवाज़ उठाने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने कहा कि वह स्वास्थ्य देखभाल को केंद्रीकृत बनाने के कदम की कड़ी निंदा करते हैं, और तमिलनाडु और केरल सबसे अधिक प्रभावित होंगे। “यह (क) राज्य के संघवाद पर उल्लंघन है,” उन्होंने ट्वीट किया।

कपड़ा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस कदम को जल्द ही संशोधित किया जा सकता है। कपड़ा मंत्रालय के संयुक्त सचिव, निहार रंजन दाश ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के कदम को “तर्कसंगत” खरीद और आविष्कारों की आवश्यकता से प्रेरित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिन घरेलू निर्माताओं के नमूनों का परीक्षण किया गया था और कपड़ा मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया था, उन्होंने प्रति दिन मास्क और वेंटिलेटर जैसे पीपीई की 15,000 इकाइयों का उत्पादन शुरू कर दिया है।

डैश ने कहा, “20 अप्रैल तक, हम प्रतिदिन 30,000 इकाइयों का उत्पादन कम कर देंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *