कोविड -19: आज आपको क्या जानना चाहिए

बुधवार की सुबह कोविड -19 पर स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा का उपयोग करने वाले कुछ टीवी चैनलों ने चिंताजनक संख्या बताई – कि पिछले 24 घंटों में मामलों की संख्या 773 बढ़ी है, जबकि इससे पहले 24 घंटों में केवल 354 की वृद्धि हुई थी। । यह पूरी तरह से सही नहीं था, केवल इसलिए, जबकि मामलों की संख्या में 773 की वृद्धि हुई थी, पिछले 24 घंटों में सभी मामलों की खोज नहीं की गई थी। वास्तव में, एचटी की अपनी संख्या आमतौर पर मंत्रालय से भिन्न होती है। HT नंबर दो डेटा स्रोतों पर आधारित है

– Covid19india.org पर एक ट्रैकर, एक डेटा संसाधन साइट जो स्वयंसेवकों द्वारा बनाए रखी गई है, और, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि राज्य के स्वास्थ्य विभागों से रिलीज़ होती है। उत्तरार्द्ध में से कुछ शाम को देर से बाहर आते हैं, और एचटी उन सभी को 10.30 बजे (कभी-कभी 10.45 बजे) तक टकराता है। हमने यह महसूस करना शुरू कर दिया कि हम स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों को कम कर रहे हैं। इससे लोग डेटा की गलत व्याख्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एचटी द्वारा टकराए गए नंबरों के अनुसार, मंगलवार देर शाम तक 526 नए मामले आए थे। सोमवार की शाम को इसी संख्या 582, और रविवार 515 थी।

जाहिर है, मंगलवार को कोई वास्तविक स्पाइक नहीं था क्योंकि 354 नए मामलों से 773 नए मामलों की ओर एक छलांग होगी। HT के डैशबोर्ड के अनुसार, बुधवार (178 मौतों के साथ) भारत में मामलों की संख्या 5,885 थी। पिछले 24 घंटों में, 580 नए मामलों की पहचान की गई थी। बुधवार को महाराष्ट्र में नए मामलों की संख्या 117 थी, जो राज्य के कुल 1,135 तक पहुंच गई। महाराष्ट्र में पहला मामला 9 मार्च को पहचाना गया था, और राज्य में इस बीमारी के फैलने की संभावना कम से कम शुरुआत में, हवाई मार्ग से भारत आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की कमी से हुई है। पश्चिमी राज्य बहुत सारे लोगों को पश्चिम एशिया से यात्रा करने और जाने के लिए देखता है, और यह माना जाता है कि प्रारंभिक संक्रमण संयुक्त अरब अमीरात के यात्रियों के साथ यात्रा कर सकता है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, उद्धव ठाकरे ने भी राज्य में अधिक आक्रामक परीक्षण के लिए डोर-टू-डोर सर्वेक्षण सहित कई मामलों को जिम्मेदार ठहराया है। मुंबई (और भारत) के लिए चिंता की बात है कि बुधवार को एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी में पांच और मामलों की पहचान की गई। आश्चर्य नहीं कि मुंबई ने मास्क अनिवार्य कर दिया है। दरअसल, यह देखते हुए कि कोविड -19 का कारण बनने वाले सरस-कोव -2 वायरस से संक्रमित कई लोग स्पर्शोन्मुख हैं, और यह कि वायरस छोटे कण एरोसोल में संक्रामक रहता है (कुछ मामलों में, केवल बहिःस्राव सहित), भारत को मास्क अनिवार्य करना चाहिए, भले ही वे कपड़े से घर का बना रहे हों।

बुधवार को इस तरह के उपायों से कठिन होने वाला महाराष्ट्र एकमात्र राज्य नहीं था; उत्तर प्रदेश (बुधवार को 361 मामले और 4 मौतें), ने घोषणा की है कि राज्य के 15 सबसे बुरी तरह प्रभावित जिलों (दिल्ली के उपग्रह नोएडा सहित) के 105 हॉट स्पॉट लोगों की आवाजाही पर व्यापक प्रतिबंध के साथ एक सख्त लॉकडाउन देखेंगे। राज्य ने सभी को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया | दिल्ली ने बुधवार को 13 नए हॉट स्पॉट का नाम दिया, मौजूदा 7 में जोड़ने के लिए। यह भी मास्क है, जो किसी के लिए भी अनिवार्य है। ये प्रतिबंध 21 दिनों से चल रहे राष्ट्रीय बंद के दौरान पहले से ही सख्त हैं।

राष्ट्रीय लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त होने वाला था, लेकिन अब यह स्पष्ट है कि यह पूरी तरह से नहीं है। विभिन्न दलों के फर्श नेताओं के साथ एक आभासी बैठक में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा। एचटी ने पहले कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में शोध पर रिपोर्ट की है कि भारत के रोग और जनसांख्यिकीय डेटा के आसपास निर्मित गणितीय मॉडल का उपयोग दो परिदृश्यों को प्रस्तुत करने के लिए किया गया है, जहां वास्तव में नए संक्रमण की दर में कमी आई है

– 49 दिनों का एक लॉकडाउन, या 21, 28 और तीन के तीन लॉकडाउन। प्रत्येक के बीच पांच दिनों के ब्रेक के साथ 18 दिन। फिर भी, अनुसंधान अलगाव में मुद्दों को देखता है; नीति निर्माताओं और प्रशासकों के पास बहुत कठिन काम है। इस समय, जैसा कि बैठक में प्रधान मंत्री मोदी की टिप्पणियों से संकेत मिलता है, भारत के नीति निर्माताओं ने निर्णय लिया है कि “लॉकडाउन हमारे नागरिकों के जीवन को बचाने के लिए एकमात्र रास्ता है”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *