कोविड -19 के समय में, डॉक्टर से राजनेता एक हाथ उधार लेते हैं

संजय जायसवाल के लिए, दिन की शुरुआत नाश्ते से होती है और अस्पताल जाने से पहले व्यायाम का एक त्वरित दौर शुरू होता है। यह वह जगह है जहां वह चिकित्सा सलाह लेने वालों से कॉल प्राप्त करता है या रोगियों की जांच करता है। बीच में, भाजपा की बिहार इकाई के अध्यक्ष भी दिल्ली में पार्टी कार्यकर्ताओं और मालिकों से कॉल करते हैं।

जायसवाल कहते हैं कि इससे मदद मिली है कि सरकार ने डॉक्टरों को मरीजों को फोन पर सलाह देने की अनुमति दी है।

“पहले, डॉक्टरों को टेली-मेडिसिन के माध्यम से परामर्श करने की अनुमति नहीं थी, लेकिन अब एमसीआई द्वारा शर्तों में ढील दी गई है और हम कम से कम अपने मरीजों को ऑनलाइन देख सकते हैं या उनसे फोन पर बात कर सकते हैं,” बिहार के लोकसभा सदस्य पश्चिम चंपारण निर्वाचन क्षेत्र ने कहा।

जायसवाल ने कहा कि उन्होंने अपने अस्पताल में कोरोनोवायरस रोगियों के लिए तैनात किया है, जिन्होंने 140 बेड का आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया है।

“हमने पीपीई (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण) और कार्डियक मॉनिटर की मांग की है; चूँकि सभी में कमी है, ”उन्होंने कहा। एक अन्य डॉक्टर, सांसद अनिल जैन, जो भाजपा महासचिव भी हैं, हरियाणा और चंडीगढ़ में जमीन पर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। अपोलो ग्रुप, जैन के एक सलाहकार सर्जन ने सांसद के रूप में शपथ लेने के बाद दवा का अभ्यास नहीं किया है। लेकिन महामारी के मद्देनजर, राज्यसभा सांसद ने कहा कि उनके पास सलाह के लिए उनके पास पहुंचने वाले लोग हैं।

जैन ने कहा, “मैं उनकी चिंताओं को सुनता हूं और उन्हें बताता हूं कि आपातकाल के लिए क्या देखना है और कब दौड़ना है।” जैन कहते हैं कि उन्हें अस्पतालों में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए रसद पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और मरीजों की देखभाल की जाती है। “हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि जिन रोगियों को उदाहरण के लिए डायलिसिस की आवश्यकता है, उनकी देखभाल की जा रही है। जबकि महामारी ने नियमित सेवाओं को प्रभावित किया है, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उपचार ठप नहीं है। पूर्व मंत्री और गौतम बौद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा भी दिल्ली के पास चलने वाली अस्पताल की श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। भाजपा के एक सहयोगी ने कहा कि वह मरीजों की जांच कर रहे थे।

भूटान में भी, प्रधानमंत्री लोटे त्शेरिंग को सप्ताहांत पर दवा का अभ्यास करने के लिए जाना जाता है, आयरलैंड में प्रधान मंत्री लियो वराडकर ने एक चिकित्सा व्यवसायी के रूप में फिर से पंजीकृत किया है और कोरोनवियन संकट के दौरान मदद करने के लिए एक सप्ताह में एक शिफ्ट में काम करने का इरादा रखते हैं, उनके कार्यालय ने कहा रविवार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *