कोविड -19: आज आपको क्या जानना चाहिए

संयुक्त राज्य के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ। एंथोनी फौसी ने रविवार को कहा कि 25% से 50% लोगों के बीच, जो Sars-Cov-2 वायरस से संक्रमित हैं, जो कोविड -19 का कारण बनता है, स्पर्शोन्मुख हैं – एक कारण यह समझ में आता है। मास्क पहनें। और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन को रविवार शाम को अस्पताल में भर्ती कराया गया था (परीक्षण के लिए, घोषणा में कहा गया था), 10 दिनों के बाद उन्हें सकारात्मक पाया गया था, यह बताते हुए कि देश में स्थिति कितनी खराब है (सोमवार शाम तक 51,608 मामले, 5,373 मौतें )।

जबकि ब्रिटेन ने अपने निर्माण “झुंड उन्मुक्ति” दृष्टिकोण पर छोड़ दिया, जॉनसन का अस्पताल में भर्ती होना, उस सिद्धांत का एक प्रमुख मतदाता, यह बताता है कि यह कितना मूर्खतापूर्ण और गलत था। और फौसी की टिप्पणी मास्क पहनने की अनिवार्यता को रेखांकित करती है – कुछ विशेषज्ञों ने शुरू में इसके खिलाफ सलाह दी थी। दृष्टिहीनता में, एक नए वायरस से निपटने में थोड़ा विज्ञान के रूप में खतरनाक नहीं है जैसे कि कोविड -19 का कारण बनता है।

इस हफ्ते भारत के लिए बड़ा फोकस कम से कम कंस्ट्रक्शन जोन मंह कंसंट्रेशन और एनहांसमेंट टेस्टिंग होगा। सोमवार तक 4,780 मामलों में से, 31% शीर्ष पांच शहरों से हैं, शीर्ष 10 में से 41%, और शीर्ष 20 में से 51% मुंबई और दिल्ली के कुछ हिस्सों को नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया गया है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अनुसार, 800,000 एंटीबॉडी परीक्षण किटों में से लगभग 500,000 ने 8 अप्रैल तक आदेश दिया है। राज्यों ने भी स्वतंत्र रूप से इन किटों का आदेश दिया है।

योजना का उपयोग आईसीएमआर द्वारा पहले से स्थापित प्रोटोकॉल का उपयोग करते हुए उन्हें नियंत्रण क्षेत्रों में आक्रामक रूप से परीक्षण करने के लिए करना है। दिल्ली में, एक निजी प्रयोगशाला ने ड्राइव-थ्रू परीक्षण भी शुरू किया। भारत को इस तरह के और अधिक की आवश्यकता होगी – इस कॉलम के 20 संस्करणों में शायद सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली पंक्ति को दोहराने के लिए। भारत को और अधिक परीक्षण करने की आवश्यकता है।

यह संभवतः अधिक मामलों को चालू करेगा, लेकिन यह दो प्रमुख अनुपातों को भी कम करेगा – उन लोगों का अनुपात जो परीक्षण किए गए कुल संख्या और सकारात्मक दर के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं।

8 अप्रैल से शुरू होने वाला सप्ताह (जब एंटीबॉडी परीक्षणों का उपयोग शुरू होने की उम्मीद है) भारत के लिए महत्वपूर्ण होगा, फिर; यह एक सप्ताह है जब प्रधानमंत्री और संघीय सरकार की टीम महामारी पर भारत की प्रतिक्रिया की देखरेख करती है, जिसे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन पर एक कॉल लेना होगा जो 14 अप्रैल को समाप्त होने वाली है।

कुछ राज्यों को पहले से ही एक विस्तारित लॉकडाउन की ओर माना जा रहा है, और नई दिल्ली में सोच यह है कि कम से कम समूहों और नियंत्रण क्षेत्रों में एक होना चाहिए। लेकिन अन्य मुद्दों पर भी फैसला किया जाना है। क्या अंतर्राज्यीय आंदोलन को स्वतंत्र रूप से अनुमति दी जाएगी या प्रतिबंध होंगे? हवाई और रेल यात्रा क्या है? और खुदरा दुकानों और व्यवसायों का क्या? इनमें से कई सवालों के जवाब कम से कम कुछ हद तक एंटीबॉडी परीक्षणों से उभरने वाले डेटा पर निर्भर करेंगे।

इस निर्णय से केवल असंगठित क्षेत्र के लोगों और दैनिक मजदूरी करने वाले लोगों पर ही नहीं, बल्कि बड़े और छोटे लोगों पर भी, तालाबंदी के आर्थिक प्रभाव का कारण होगा। सोमवार को, जापान ने संघर्षरत घरों और व्यवसायों का समर्थन करने के लिए $ 988 बिलियन के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की। भारत ने एक की घोषणा की है, जो नकदी हस्तांतरण और भोजन पर केंद्रित है, जिसका उद्देश्य सबसे कमजोर है, लेकिन व्यवसायों की मदद करने के लिए और अधिक करने की आवश्यकता है।

सोमवार को, दुनिया भर में मामलों की संख्या 1,323,641 थी, जिसमें 73,608 मौतें हुईं और भारत में मामलों की संख्या 4,780 थी, जिसमें 130 मौतें हुईं। सोमवार के ताजा मामले एक दिन पहले बताए गए संक्रमणों में वृद्धि के समान थे। इस बीच, एक वैक्सीन पर काम दुनिया भर में और भारत में भी जारी है। लेकिन एक के लिए समयावधि समान बनी हुई है – 2021 के मध्य से पहले नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *