ओडिशा सरकार द्वारा सामुदायिक प्रसारण से इनकार किए जाने के बाद कोविड -19 मामलों में उच्चतम एकल दिवस कूदता है

ओडिशा ने रविवार को सकारात्मक कोविड -19 मामलों में उच्चतम एक दिवसीय वृद्धि दर्ज की, जिसमें राज्य की राजधानी भुवनेश्वर से 18 मामले दर्ज किए गए, सरकार द्वारा सामुदायिक प्रसारण की आशंकाओं के बाद।

21 मामलों से शनिवार तक, सकारात्मक मामलों की संख्या रविवार को 39 हो गई, क्योंकि शहर के बोमिखल क्षेत्र से 16 मामले दर्ज किए गए थे, जिन्हें शुक्रवार रात से प्रवेश और निकास बिंदुओं के साथ सील क्षेत्र घोषित किया गया है। शुक्रवार को, एक डुप्लेक्स अपार्टमेंट में रहने वाले क्षेत्र के तीन भाइयों ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक संचरण का परीक्षण किया, जिसमें सामुदायिक प्रसारण की आशंका थी, जिसके बाद भुवनेश्वर नगरपालिका प्रशासन ने इस क्षेत्र को सील कर दिया।

राज्य सरकार ने कहा कि पिछले 3 दिनों के दौरान भुवनेश्वर में कोविड -19 सकारात्मक मामलों की संख्या बढ़ी है। “मंदिर शहर के निवासियों से ज़िम्मेदारी लेने, घर के अंदर रहने और घर से काम करने का आग्रह किया जाता है। इन चुनौतीपूर्ण समय के दौरान हम लोगों से शांत रहने का अनुरोध करते हैं। कोविद सकारात्मक मामलों के सभी संभावित संपर्कों का पता लगाया जाएगा, पृथक और परीक्षण किया जाएगा। यह एकमात्र तरीका है जिसमें आगे संचरण है। राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के ट्विटर हैंडल ने कहा कि हर नागरिक घर के अंदर रहकर श्रृंखला को तोड़ सकता है।

संयोग से, मुख्य सचिव असित त्रिपाठी द्वारा स्पष्ट रूप से सकारात्मक मामलों में वृद्धि की सूचना दी गई थी कि ओडिशा में तालाबंदी और सामाजिक भेद के उपायों के कारण इस बीमारी का सामुदायिक प्रसारण होना बाकी है।

“पांचवें कोविड -19 सकारात्मक रोगी के यात्रा इतिहास के रूप में, सह-रुग्णता की स्थिति वाला 60 वर्षीय व्यक्ति शुरू में नहीं मिला था, हम समुदाय के प्रसार के कारण अधिक सकारात्मक मामलों को देखकर डर गए थे। लेकिन, हमने इस क्षेत्र को सील कर भुवनेश्वर, कटक और जाजपुर में बंद लागू कर दिया। हमने 48 घंटे के बंद के दौरान कोविड -19 हॉटस्पॉट को सक्रिय रूप से समाहित किया है और निकट भविष्य में भी इसे जारी रखने की उम्मीद है। स्थानीय प्रशासन को घातक वायरस की रोकथाम के लिए संभावित संक्रमण हॉटस्पॉट को बंद करने के लिए सशक्त बनाया गया है,

”त्रिपाठी ने कहा। मुख्य सचिव ने आगे कहा कि कंट्रीब्यूशन जोन और सावधानीपूर्वक योजना में डोर-टू-डोर निगरानी के माध्यम से, सकारात्मक मामलों के संपर्कों पर नज़र रखने, निष्कर्षों ने स्थापित किया कि कोविड -19 का संक्रमण राज्य के बाहर से लाया गया था। वायरस के प्रसार को रोकने में राज्य सरकार की आशावाद, हालांकि, शाम तक नहीं चली, जब 3000 से अधिक घरों वाले एक छोटे से इलाके बोमिखल से 16 चौंका देने वाले मामले सामने आए। “क्लस्टर कंटेंट को जगह दी गई है और घर-घर सर्वे चल रहा है। सभी संदिग्धों और संपर्कों को अलग और परीक्षण किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि नागरिकों से घबराने और घर के अंदर रहने का आग्रह नहीं किया जाता है। डॉक्टरों ने कहा कि सामुदायिक संचरण में वृद्धि भुवनेश्वर में शुरू हो सकती है और अगले कुछ दिनों में मामले उछल जाएंगे। उन्होंने कहा, “हमें अभी चोटी देखना बाकी है। नए जिलों में क्लस्टर से अधिक मामले होंगे। सरकार को क्षेत्रों को शामिल करने और बड़े पैमाने पर परीक्षण के लिए जाने की आवश्यकता है। परीक्षण, अनुरेखण और उपचार का 3T एकमात्र समाधान है।

अधिक संख्या में मेडिकल कॉलेजों को परीक्षणों के लिए रोपित किया जाना चाहिए, ”प्रो बिनोद पात्रो, भुवनेश्वर के एम्स में सामुदायिक चिकित्सा के प्रोफेसर। स्वास्थ्य सचिव एनबी ढल ने कहा कि राज्य के स्वामित्व वाली ओडिशा स्टेट मेडिकल कॉरपोरेशन लिमिटेड को सभी फील्ड कर्मचारियों के लिए सर्जिकल मास्क की ट्रिपल लेयर की आपूर्ति करने का आदेश दिया गया है जो निगरानी का काम कर रहे हैं, स्टाफ आवश्यक सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, और एम्बुलेंस चालक हैं। उन्होंने नगर आयुक्तों, कलेक्टरों और मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि वे घर पर और सुविधाओं में लोगों को ट्रिपल लेयर सर्जिकल मास्क प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *