3000 के पास कोविड -19 मामले, सरकार 41 देशों के लोगों को ब्लैक लिस्ट करती है: 10 अंक

देश में कोरोनोवायरस की मौत का आंकड़ा शुक्रवार को बढ़कर 62 हो गया। देश में कोविड -19 मामले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ शुक्रवार को 2,547 तक कुल संख्या को अद्यतन करने के साथ 3,000 अंक की ओर बढ़ रहे हैं, जिसमें 2,322 सक्रिय मामले, 162 मरीज जो बरामद हुए हैं और 62 घातक हैं।

देश शनिवार को ग्यारहवें दिन 21 वें लॉकडाउन में प्रवेश किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्र को संबोधित किया और नागरिकों से 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए अपनी लाइट बंद करने का आग्रह किया। पीएम ने नागरिकों से रविवार को इन कठिन समय में एकजुटता व्यक्त करने के लिए दीए, मोमबत्तियां जलाने या अपने फोन की टॉर्च का इस्तेमाल करने को कहा।

यहाँ प्रमुख घटनाक्रम हैं:

1. शनिवार को कोविड -19 संक्रमणों में सबसे बड़ा उछाल देखा गया – गुरुवार को 2,520 से शुक्रवार को 3,066 तक। यह कूद मोटे तौर पर उन सैकड़ों रोगियों के निदान से प्रेरित है जो पिछले महीने नई दिल्ली के निजामुद्दीन में एक मुस्लिम मिशनरी समूह तब्लीगी जमात की मंडली में शामिल हुए थे।

2. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जमात के मुख्यालय, निजामुद्दीन मरकज में इकट्ठा हुए हजारों लोगों में से लगभग 650 लोगों ने पिछले दो दिनों में 14 राज्यों में सकारात्मक परीक्षण किया है।

3. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि वह “कोरोना के समय में पालन-पोषण” के बारे में शनिवार को माता-पिता और स्कूली बच्चों के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित करेंगे।

4. मुंबई, भारत में सबसे खराब कोविद -19 प्रभावित शहर ने 241 रोकथाम क्षेत्रों में 474 टीमों को सक्रिय किया है और मानव-के माध्यम से Sars-Cov-2 वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इसकी योजना के तहत कम से कम 900,000 लोगों की जाँच की है। मानव सम्पर्क।

5. अस्पतालों में संक्रमण नियंत्रण की कमी के कारण हेल्थकेयर कार्यकर्ताओं ने कोविड -19 को अनुबंधित करने का जोखिम उठाया, डॉक्टरों ने घटिया व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरण (पीपीई) और एन 95 मास्क और यहां तक कि सैनिटाइटर जैसी बुनियादी वस्तुओं की कमी के बारे में शिकायतों के बीच कहा।

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाइट बंद करने के आह्वान के बाद, 5 अप्रैल को रात 9 बजे, नौ मिनट के लिए, केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने शुक्रवार को ग्रिड पर बिजली के उतार-चढ़ाव के प्रभाव का आकलन करने के लिए एक उच्च-स्तरीय समीक्षा बैठक की। । लॉकडाउन अवधि के दौरान मांग में अभूतपूर्व गिरावट के कारण ग्रिड पहले से ही उलझा हुआ है।

7. सरकार ने आजीविका के नुकसान के जोखिम का हवाला दिया है और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक सलाहकार जारी कर कहा है कि सड़क विक्रेताओं को आवश्यक वस्तुओं को बेचने और कोरोवायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान अपने होम डिलीवरी को प्रोत्साहित करें।

8. केंद्र ने शुक्रवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के एक दिन बाद राज्यों को 17,287 करोड़ रुपये जारी किए, जिस पर नकदी-संकटग्रस्त राज्यों ने रोग कोरोनोवायरस (कोविड -19) महामारी और इसके बाद का मुकाबला करने के लिए तत्काल धन की मांग की।

9. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कोरोनावायरस (कोविड -19) महामारी के बारे में फर्जी खबर फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

10. हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा देखे गए एक प्रारंभिक सरकारी आकलन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और चीन सहित 41 देशों के नागरिक 960 विदेशी-आधारित तब्लीगी जमात सदस्यों में से हैं, जिन्हें भारत ने उनके वीजा की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए ब्लैकलिस्ट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *