आम तौर पर कोविड -19 संकट के कारण, भारतीय कंपनियों को सरकार द्वारा बकाया राशि के त्वरित भुगतान की उम्मीद है

भारत के व्यवसायों को उम्मीद है कि सरकार राजकोषीय राहत और उसी परिमाण के प्रोत्साहन पैकेज को लागू करेगी, जिसका अमेरिका द्वारा अनावरण किया गया था – जीडीपी के लगभग 10% के बराबर – लेकिन केंद्र और राज्यों, विभिन्न प्रशासनिक विभागों से भी उम्मीद है, राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों और उपयोगिताओं के लिए उन पर बकाया भुगतान में तेजी आएगी क्योंकि वे कभी-कभी-पहले-अनुपात के आर्थिक संकट से जूझते हैं।

बड़ी और छोटी कंपनियों के लिए सरकार जो कुछ भी देती है, उसकी समेकित राशि आसानी से उपलब्ध नहीं होती है, लेकिन एचटी को पता चलता है कि केंद्र द्वारा सब्सिडी वाली कंपनियों को सब्सिडी के लिए दी जाने वाली धनराशि के कारण यह कुछ लाख करोड़ में चल सकता है। और बिजली उत्पादकों को राज्य बिजली वितरण कंपनियों द्वारा बकाया है।

उदाहरण के लिए, पिछले महीने तक, उर्वरक कंपनियों के लिए केंद्र द्वारा बकाया राशि 60,000 करोड़ रुपये थी, जो उद्योग निकाय फ़र्टिलाइज़र एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष केएस राजू के अनुसार थी। यह, पिछले महीने 10,000 करोड़ रुपये के भुगतान के बाद। उर्वरक सब्सिडी के कारण पैसा बकाया है। राजू बताते हैं कि लगभग 20,000 रुपये की लागत से बनाए गए हर टन यूरिया के लिए, सरकार द्वारा निर्धारित बिक्री मूल्य, सिर्फ 5,000 है। सरकार बाकी के लिए कंपनियों को मुआवजा देती है – जिसमें निश्चित रिटर्न दर भी शामिल है – लेकिन भुगतान आमतौर पर देर से होते हैं।
उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे और उनके कार्यालय ने कहा कि वह उन राज्यों में तालाबंदी की देखरेख में व्यस्त हैं जिन्हें उन्हें सौंपा गया है। 21-दिवसीय लॉकडाउन (14 अप्रैल को समाप्त) को कोविड -19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए स्थापित किया गया था और मंत्रियों को विशिष्ट राज्यों में स्थिति की देखरेख का काम दिया गया था। गौड़ा के पास केरल और लक्षद्वीप की जिम्मेदारी है

बिजली कंपनियों का कहना है कि उनके पास इससे भी बदतर है।

बिजली बनाने वाली कंपनियों (जेनकोस) को राज्य द्वारा संचालित बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) द्वारा बकाया राशि फरवरी तक 88,426 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। इसके बाद से वृद्धि होने की संभावना है, हालांकि नवीनतम आंकड़ों को संकलित किया जाना बाकी है।

बिजली के भुगतान अनुसमर्थन और विश्लेषण पोर्टल Praapti ने डिस्कॉम को अब तक दिखाए गए कुल बकाया राशि का केवल 10, 259 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

बिजली की आपूर्ति के लिए बिलों का भुगतान करने के लिए बिजली उत्पादक डिस्कॉम को 60 दिन का समय देते हैं। उसके बाद, बकाया बकाया अतिदेय हो जाते हैं और जनरेटर ज्यादातर मामलों में दंडात्मक ब्याज लेते हैं।

विशेषज्ञों ने कहा है कि राजकोषीय प्रोत्साहन के लिए भी gencos की जरूरत है। “सरकार को gencos के लिए ब्याज मुक्त कार्यशील पूंजी ऋण की सुविधा देनी पड़ सकती है। इसके अलावा, यह छद्म ईंधन आपूर्तिकर्ताओं में फैल जाएगा और सभी क्षेत्र की संस्थाओं की स्थिरता सवालों के घेरे में आ जाएगी, “डेलोइट इंडिया के एक पार्टनर देबाशीष मिश्रा ने कहा।

सबसे ज्यादा प्रभावित सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम या एमएसएमई हैं। सरकार ने अक्टूबर 2017 में सरकारी विभागों और मंत्रालयों द्वारा छोटे व्यवसायों के कारण भुगतान की सुविधा के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया। केंद्रीय बजट 2020-21 में, एमएसएमई के लिए विलंबित भुगतान और परिणामी नकदी प्रवाह बेमेल की समस्या को कम करने के लिए एक ऐप-आधारित चालान वित्तपोषण ऋण उत्पाद लॉन्च किया गया था।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के पोर्टल के अनुसार, लगभग 4,000 करोड़ रुपये के भुगतान अनुरोध MSME द्वारा 2 अप्रैल तक दायर किए गए थे, जो निपटान के लिए MSME सुविधा परिषद (MSEFC) द्वारा विचार के लिए तैयार थे।

“भुगतान में देरी के परिणामस्वरूप, व्यवसायों, विशेष रूप से एमएसएमई, वित्तीय कठिनाइयों और तरलता की बाधाओं का सामना करते हैं, जो उनके कार्यशील पूंजी प्रबंधन पर गंभीर दबाव पैदा करते हैं। यह गंभीर रूप से उनके संचालन की स्थिरता को प्रभावित करता है, ”उन्होंने कहा।

उन्होंने प्रस्ताव दिया कि केंद्र सरकार “भुगतान की प्रक्रिया की प्रक्रिया में तेजी लाती है, खासकर इस कठिन समय में जब व्यवसायों, विशेष रूप से एमएसएमई को तरलता की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।”

MSMEs के प्रभारी मंत्री, नितिन गडकरी के कार्यालय ने कहा कि मंत्रालय वित्त मंत्री के कार्य बल को देख रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि अर्थव्यवस्था इस संकट के दौरान, दिशा के लिए निर्धारित नहीं है।

वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि निधियों की कमी के कारण विक्रेताओं और संविदाकर्मियों को भुगतान करने में देरी का कोई सवाल ही नहीं था। सभी सरकारी व्यय स्वीकृत बजट के अनुरूप हैं, वित्त मंत्रालय के दो अलग-अलग विभागों में काम करने वाले दो अधिकारियों ने नाम न छापने का अनुरोध किया।

“विक्रेताओं को भुगतान में देरी के लिए दो संभावनाएं हो सकती हैं”; कुछ विक्रेताओं की असमर्थता एक विशेष प्रारूप में बिल और चालान प्रदान करने के लिए, और विक्रेताओं के लंबित बिलों को संसाधित करने के लिए कुछ विभागों में जनशक्ति की कमी है। हालांकि, विक्रेताओं को नियमों का पालन करना चाहिए, खर्च के विभाग ने सभी मंत्रालयों को 21 दिनों के लॉकडाउन जैसे किसी भी बहाने के बिना समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए कहा है, ”अधिकारियों में से एक ने कहा।

दूसरे विभाग के अधिकारी ने कहा कि वित्त मंत्रालय के एक विभाग ने खर्च करने के लिए सभी मंत्रालयों और सरकारी विभागों को सलाह दी है कि वे सरकारी खर्चों के बारे में कोई प्रक्रियात्मक मुद्दे न रखें, जो अर्थव्यवस्था को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है।

उन्होंने कहा, “निर्देशों में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि कोविड -19 महामारी के कारण उभरती परिस्थितियों से निपटने के लिए व्यय प्रणाली सामान्य क्षेत्रों की तुलना में अधिक तेजी से काम करना चाहिए।”

विलंबित भुगतान से उन क्षेत्रों में कंपनियों पर प्रहार होने की संभावना है जो सरकार के साथ काम करते हैं या जो इसे उत्पाद या सेवाएं प्रदान करते हैं – विशेष रूप से ऐसे समय में जब कोविड -19 का मुकाबला करने के लिए लॉकडाउन द्वारा व्यापार-हमेशा की तरह बाधित हो गया है।

स्वयं महामारी ने भी अर्थव्यवस्था को हिला दिया है, क्रेडिट रिटर फिच ने शुक्रवार को अनुमान लगाया कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2020-21 में 30% से कम 2% की दर से बढ़ेगी।

उदाहरण के लिए, एक उद्योग संगठन, भारत के लिए रेडियो ऑपरेटरों के संघ ने संकट से निपटने के लिए सरकार से राहत मांगी है, और सरकार के विज्ञापन हाथ, विज्ञापन और दृश्य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) को भी अपना बकाया चुकाना चाहता है। । भारतीय समाचार पत्र सोसाइटी (INS) के एक सदस्य, जिन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बात की, DAVP ने भी अखबारों को कुछ पैसे दिए।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के एक अधिकारी, जिसके तहत डीएवीपी गिरता है, ने कहा कि विभाग ने अधिकांश बिलों का भुगतान किया है। मैं उन सभी को नहीं कह रहा हूं लेकिन अधिकांश मार्च के अंत तक हमारे द्वारा मंजूरी दे दी गई है। अधिकारी ने गुमनामी का अनुरोध किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *