अपना वजन देखें क्योंकि आप सामाजिक दूरी का अभ्यास कर रहे है कैसे ?

दुनिया भर में लोगों ने आत्म-संगरोध का रूप धारण कर लिया है क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी अपने जाल फैलाती है। भारत में 250 से अधिक मामलों की सूचना दी गई है, कई लोगों ने संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए सामाजिक गड़बड़ी का अभ्यास करने का विकल्प चुना है। लेकिन घर पर रहते हुए भी, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी फिटनेस की दिनचर्या को नजरअंदाज न करें, सही खाएं, और किलो पर लगाने से बचने के लिए कुछ व्यायाम करें। यहां बताया गया है कि कैसे आप घर बैठे भी फिट रह सकते हैं।

दैनिक आधार पर थोड़ा कार्डियो सबसे महत्वपूर्ण है। आप घर के आसपास टहल सकते हैं, जॉगिंग कर सकते हैं और जंपिंग जैक का प्रदर्शन कर सकते हैं। दिन में तीन बार सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चढ़ें। “रोज अलग-अलग क्षेत्रों को लक्षित करें

– हाथ, पैर और पेट। स्क्वाट, क्रॉस लंग्स, साइडकिक्स पैरों के लिए बहुत अच्छे हैं। एब्स पर ध्यान केंद्रित करते समय, विविधताओं के साथ क्रंच और तख्तियां करें। सुनिश्चित करें कि आप 25 से 30 मिनट की कसरत के लिए 15 काउंट के साथ दो से तीन सेट करें। प्रत्येक के बीच 20 सेकंड के लिए आराम करें। फिटनेस विशेषज्ञ किट्टी कालरा कहते हैं, पहले और बाद में वार्म अप और शांत हो जाओ, जो फोन पर भी बात करते हुए चलने की सलाह देते हैं।

-दिन में 15 मिनट तक सांस लेने की एक्सरसाइज करें।

-अपने भोजन के हिस्से का आकार लेने और उतारने की कोशिश करें; हम आमतौर पर अपने भोजन की संख्या को नियंत्रित करते हैं लेकिन प्रत्येक में खपत मात्रा के बारे में भूल जाते हैं।

निश्चित अंतराल पर -एट। “अपने दिन की शुरुआत नींबू और शहद के पानी से करें, इसके बाद सुबह 9.30 बजे नाश्ता करें। दोपहर 1 बजे लंच करें, उसके बाद दोपहर 3 बजे एक कप हर्बल टी लें और फिर शाम 5 बजे स्नैक लें। चाय, छाछ, नींबू पानी, फॉक्स नट्स, चिली, चना चाट, भुना हुआ चना, अंडे, पॉपकॉर्न, एक साधारण सैंडविच कुछ स्वस्थ स्नैक विकल्प हो सकते हैं। रात का भोजन 7 बजे से 8.30 बजे के बीच करें, “पोषण विशेषज्ञ तृप्ति टंडन सुझाव देती हैं। अवसादित प्रोसेस्ड फूड और इसके बजाय कच्चे भोजन के लिए जाएं। तला हुआ भोजन एक बड़ा नहीं है क्योंकि आपको पेट को आराम से रखने की आवश्यकता है।

-पानी की भरपूर मात्रा दें। इसमें नींबू मिलाएँ या दिन भर आपको चलते रहने के लिए फलों से बने पेय बनायें।

कार्बोहाइड्रेट पर कम करें। “भोजन जलाने के लिए शरीर की क्षमता कम हो जाती है (घर पर शारीरिक गतिविधि कम हो जाने के कारण) इसलिए सुनिश्चित करें कि आप कार्बोहाइड्रेट के अपने सेवन में कटौती करते हैं। एक आदर्श भोजन फलों और सब्जियों के साथ एक होगा क्योंकि वे पोषक तत्वों पर उच्च होते हैं, और विशेष रूप से उच्च विटामिन सी सामग्री वाले फल। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप हर 30 मिनट के बाद चलते हैं और हर दो घंटे के बाद खिंचाव करते हैं, ”पोषण विशेषज्ञ कविता देवगन ने सलाह दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *