इस दिन: ‘अपराजेय’ सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लिए 5-0 से जीत दर्ज की

जब 2011 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था, तो इसका मतलब था कि उन्हें एक सप्ताह बाद अपने सेमीफाइनल में पाकिस्तान से चिर प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ेगा। दोनों टीमों के बीच मुकाबला अक्सर क्रिकेट से अधिक हो जाता है, और विश्व कप के सेमीफाइनल होने के नाते, मैच से पहले मीडिया उन्माद बहुत अधिक था। समाचार चैनलों, और प्रशंसकों ने इसे “देश के अंतिम” के रूप में करार दिया।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर विश्व कप में जबरदस्त फॉर्म में थे, और भारत का हर क्रिकेटप्रेमी यह उम्मीद कर रहा था कि वह मेजबान टीम के लिए मैच विजेता बन सकते हैं। तेंदुलकर अपने 100 वें अंतरराष्ट्रीय शतक को दर्ज करने में एक कमी थे, और प्रशंसक पाकिस्तान के खिलाफ जादुई पल को देखने की उम्मीद कर रहे थे।

तेंदुलकर ने उस दिन अपनी सबसे शानदार पारी खेली थी। पाकिस्तान ने उसे बाहर निकालने की बहुत कोशिश की, लेकिन वे एक कदम कम ही रहे। तेंदुलकर को उनकी पारी में चार बार गिराया गया, क्योंकि उन्होंने अर्धशतक बनाया। उसके बाद, वह एलबीडब्लू में फंस गया, लेकिन तीसरे अंपायर ने उसे बचा लिया। स्टंपिंग का मौका भी था लेकिन विकेटकीपर कामरान अकमल ने गेंद को इकट्ठा करने में गड़बड़ी की।

स्कोर अपराजेय ’तेंदुलकर 85 रन बनाकर आउट हो गए, जिसके बाद अंततः उन्हें सईद अजमल ने शाहिद अफरीदी के हाथों कैच आउट करा दिया। उनके प्रयासों के आधार पर, भारत ने 50 ओवरों में 260/9 पोस्ट किए। जवाब में, मिस्बाह-उल-हक के अर्धशतक के बावजूद, पाकिस्तान को 49.5 ओवरों में 231 रन पर समेट दिया गया और भारत ने 29 रनों से मैच जीत लिया।पाकिस्तान पर विश्व कप के मैच में भारत की यह 5 वीं सीधी जीत थी, और यह संभव नहीं था, बिना तेंदुलकर की पारी के।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *