अहमदाबाद शहर पुलिस- महिला व वरिष्ठ नागरिकों को विशेष सुरक्षा मुहैया करवायेगी

अहमदाबाद। अहमदाबाद शहर में एकाकी जीवन व्यतीत करनेवाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए पुलिस ने अपनापन योजना शुरु करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत पुलिस प्रति 15 दिन में वरिष्ठ नागरिकों के घर जाकर उनकी सेवा सुश्रूषा करेगी। उन्हें राशन, दवाइयां व रसोई गैस लाकर देगी। शहर पुलिस आयुक्त आशिष भाटिया ने यह घोषणा की है। उन्होने दावा किया गत वर्ष की तुलना में शहर में अपराधों में भी कमी आई है। शहर में यातायात के सुचारु संचालन पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।

शहर पुलिस आयुक्त आशिष भाटिया ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरु ‘अपनापन’ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि उम्र के आखिरी पड़ाव में सीनियर सिटीजन समाज से अलग-थलग पड़ जाते है। एकाकी जीवन बिताने वाले वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए पुलिस की शी टीम को कार्यरत किया गया है।

शहर पुलिस की अपनापन योजना के तहत यह टीम हर 15 दिनों में वरिष्ठ नागरिकों से भेंटकर उनकी जरुरत के अनुसार अनाज, रसोई गैस और दवाइयां लाकर देगी। शहर में ऐसे 860 वरिष्ठ नागरिकों की पहचान कर ली गयी है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि पुलिस कर्मी वरिष्ठ नागिरकों से सुरक्षा, आपातकालीन, मेडिसिन एवं कानूनी बाबतों की जानकारी प्राप्त कर हस संभव सहायता मुहैय करवाएगी। इस प्रकार की विविध सुविधाएं उपलब्ध करवा कर शहर पुलिस जनता का विश्वास संपादित करेगी। शहर पुलिस शहर में ट्रैफीक व्यवस्था, साइबर क्राइम रोकने पर विशेष बल देगी।

भाटिया ने बताया कि शहर के विविध पुलिस थानों में कार्यरत पुलिस की शी टीम ने विविध इलाकों में रोमियो गीरी करने वाले 354 लोगों को गिरफ्तार किया था। इस टीम ने महिलाओं से छेड़खानी की प्रवृति पर रोक लगाने में सफलता अर्जित की है। यह टीम महिला एवं बालकों की सुरक्षा पर विशेष बल दे रही है। इस टीम को महिला पुलिस कर्मियों को कॉलेज शुरु होने और छूटने के समय विशेष निगरानी के लिए नियुक्त किया जाता है। इन्हें बीआरटीएस और एएमटीएस बस अड्डों पर भी तैनात किया जाता है। इन्हें महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला हॉस्टल, पीजी सेन्टर, महिला संरक्षण गृह सहित महिला बाहुल सेंटरों पर रखा जाता है। महिलाओंम में स्वसुरक्षा सहित विविध मुद्दों को शामिल कर सेमिनार का आयोजन किया जाता है।

admin2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *