PAK हिंदू शरणार्थी को नहीं मिली 12वीं की परीक्षा देने की इजाजत, शिक्षा मंत्री ने दिया अनुमति दिलाने का भरोसा

जोधपुर। राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने कथित तौर पर एक पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थी लड़की को परीक्षा देने की इजाजत नहीं दी है। दमी कोहली नाम की एक पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थी को राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा में शामिल होने की इजाजत नहीं दी है। दमी कोहली को 12वीं की परीक्षा में शामिल होने से पहले योग्यता प्रमाण पत्र मांगा गया है।अब इसको लेकर विवाद गहराता जा रहा है। राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो हम परीक्षा के नियमों में बदलाव कर इस लड़की को अनुमति दिलाएंगे।

समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए दमी कोहली ने बताया, ‘2018 में मैंने स्कूल में प्रवेश लिया। मैंने साल भर पढ़ाई की और 11वीं की परीक्षा पास की। मेरे पास मार्कशीट भी है। आगे बातचीत में दमी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा में सिर्फ एक महीने बचे हैं।मुझे नोटिस देकर बताया गया कि परीक्षा में शामिल होने की इजाजत नहीं मिलेगी। वहीं लड़की ने कहा है कि उसमें स्कूल को सभी प्रमाण पत्र दिए हैं और उसे परीक्षा में शामिल होने का अधिकार मिलना चाहिए।

दमी, कुछ साल पहले पाकिस्तान के सिंध प्रांत से भारत आई थी। उसे पाकिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था। दमी कोहली ने पाकिस्तान से अपनी 10वीं की परीक्षा पास की थी।दमी फिलहाल आंगनवाड़ा रिफ्यूजी कैंप में रह रही हैं, जो जोधपुर से कुछ 20 किमी. की दूरी पर स्थित है। यहां उसने एक स्थानीय स्कूल में 11वीं में विज्ञान स्ट्रीम में एडमिशम लिया है।

admin2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *