कोविड -19: 3 मई से परे विस्तारित तालाबंदी पर विभाजित राज्य

चूंकि भारत राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के बीच कोरोनोवायरस प्रकोप से जूझ रहा है, इसलिए कुछ राज्य तीन मई से पहले भारत बंद के विकल्प पर विचार कर रहे हैं, जबकि कुछ अन्य इसे प्रतिबंधित क्षेत्रों और उनके बफर क्षेत्रों में सीमित रखने के पक्ष में हैं और पूरे जिले में नहीं। अब तक, तेलंगाना एकमात्र राज्य है जिसने 7 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया है। दिल्ली सरकार की कोविड -19 समिति के एक अधिकारी ने सुझाव दिया है कि महामारी की चपेट में आने के लिए चल रहे लॉकडाउन को मध्य मई तक बढ़ाया जा सकता है क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में 54 मौतों सहित 2,625 संक्रमण की सूचना मिली थी। “भारत अभी भी महामारी वक्र के आरोही अंग पर है और इसलिए, प्रतिबंधों को कम करने का मतलब होगा कि मामले अनियंत्रित रूप से बढ़ेंगे। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में बड़ी संख्या में कंटोनमेंट जोन हैं, इसलिए इसे बढ़ाना समझदारी होगी। ‘

“लॉकडाउन को 16 मई तक बढ़ाना होगा, क्योंकि महामारी वक्र में गिरावट शुरू होने की संभावना है, जो वक्र के समतल होने के बाद होता है,” उन्होंने कहा। महाराष्ट्र भी तालाबंदी को जारी रखने पर विचार कर रहा है। राज्य सरकार राज्य के दो सबसे बड़े कोविद -19 हॉटस्पॉट मुंबई और पुणे में तालाबंदी करने पर विचार कर रही है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को एचटी के व्यापार प्रकाशन मिंट से कहा कि अगर कोरोनोवायरस का प्रसार शामिल नहीं है, तो लॉकडाउन को विस्तारित करना होगा।  “टोपे ने मिंट को बताया,” लॉकड को लागू करने का मुख्य उद्देश्य कोविड -19 महामारी के प्रसार को रोकना था और अगर फैलता नहीं है, तो हमें लॉकडाउन का विस्तार करना होगा। मंत्री ने कहा, “यदि आवश्यक हुआ तो हम 3 मई के बाद 15 दिनों के लिए लॉकडाउन का विस्तार करेंगे, अगर पूरे मुंबई और पुणे के लिए नहीं तो,” मंत्री ने कहा। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र के कुल 6,817 कोरोनावायरस मामलों में से 4,447 मुंबई से आते हैं जबकि 961 मामले पुणे से हैं।

मध्य प्रदेश में, अधिकारियों ने संकेत दिया है कि 3 मई के बाद हॉटस्पॉट जिलों में लॉकडाउन प्रतिबंधों में तत्काल छूट की कोई संभावना नहीं है क्योंकि इसमें सुधार के कोई संकेत नहीं हैं। “राज्य में विशेष रूप से हॉटस्पॉट जिलों में स्थिति में सुधार के कोई संकेत नहीं हैं। इसलिए 3. मई के बाद इन क्षेत्रों में लॉकडाउन प्रतिबंधों से किसी भी तात्कालिक छूट की संभावना नहीं है। बल्कि, स्थिति को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंधों का सख्त अनुपालन होगा, “शनिवार को नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि वह राज्य को खोलने के मामले में लॉकडाउन एक्जिट रणनीति तैयार करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति की सलाह से जाएंगे।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने शनिवार को कहा कि मुख्यमंत्री सभी विभागों से सलाह लेंगे और उसी पर राज्य मंत्रिमंडल की बैठक हो सकती है। उत्तर प्रदेश में, प्रशासन ने 30 जून तक किसी भी सार्वजनिक सभा को अनुमति नहीं देने का निर्णय लिया है। अधिकांश भाजपा शासित राज्यों के अधिकारियों ने कहा है कि वे लॉकडाउन पर केंद्र के निर्देशों का पालन करेंगे।

सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधान मंत्री मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंस में चर्चा किए जाने की संभावना है कि लॉकडाउन को उठाने या बढ़ाने का फैसला किया जा सकता है। कुछ मुख्यमंत्री चाहते हैं कि महामारी से प्रभावित जिलों में तालाबंदी की जाए, यहां तक ​​कि इस बात पर भी मतभेद रहता है कि शेष क्षेत्रों में किस तरह से कर्फ्यू लागू किया जाना चाहिए। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और उनके आंध्र के समकक्ष वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी चाहते हैं कि लॉकडाउन को नियंत्रण क्षेत्र और उनके बफर जोन तक ही सीमित रखा जाए और पूरे जिले को नहीं। राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, केरल, आंध्र प्रदेश और बिहार के मुख्यमंत्रियों को फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को घर लौटने की अनुमति देने के लिए अंतरराज्यीय परिवहन पर छूट की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *