दिल्लीवाले: रक्षंदा जलील के साथ सवाल जवाब करते हुए

प्राउस्ट प्रश्नावली एक ऐसे कबूलनामे का प्रतिनिधित्व करती है जो दो पक्षों में प्रतिष्ठित फ्रांसीसी लेखक मार्सेल प्राउस्ट द्वारा दिए गए उत्तरों के लिए इसकी संरचना का कारण है कि उन्होंने 19 वीं शताब्दी के अंत में 13 और 20 वर्ष की आयु में भाग लिया था।

हम लोगों के जीवन, विचारों, मूल्यों और अनुभवों का पता लगाने के लिए इन पेरिस के पार्लर को भारतीय राजधानी में लाते हैं। एक श्रृंखला में, हम विविध पृष्ठभूमि के लोगों का साक्षात्कार करते हैं।

तो आज कहिए, राखलंदा जलील को नमस्कार। एक लेखक, साहित्यिक आलोचक और क्लासिक कृतियों के प्रशंसित अनुवादक, वह अक्सर अपने बेकरी प्रयोगों के साथ-साथ फेसबुक पर दोस्तों के साथ अनुभव पढ़ने के लिए साझा करते हैं। इन दिनों, वह अपने पति और दो बेटियों के साथ अपने प्यारे मध्य दिल्ली निवास में कोरोनोवायरस-प्रेरित अलगाव का सामना कर रही हैं। “मैंने लॉकडाउन के इन दिनों में मेरी सर्कैडियन लय को उल्टा कर दिया है; मैं दिन के दौरान सोता हूं और सारी रात पढ़ता हूं, नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन को देखता हूं और याद करता हूं, ज्यादातर मेरे भाई-बहनों के साथ बचपन से भरा होता है। ” पहली बार बहुत लंबे समय के लिए, वह कहती है, वह बिल्कुल लेखन कर रही है, अनुवाद भी नहीं। “ओह, हाँ, मैं भी बहुत सारे दोस्तों को खो रहा हूँ … सांप्रदायिकता के वायरस को।”

आपका पसंदीदा गुण या आपके व्यक्तित्व का प्रमुख पहलू

वे दो अलग-अलग चीजें हैं। बिना किसी संदेह के उत्तर देने के लिए, मेरे सबसे करीबी लोगों से बिना शर्त प्यार करना है

एक आदमी में आपके पसंदीदा गुण

बुद्धि

एक महिला में आपके पसंदीदा गुण

सहानुभूति, दया

आपका प्रमुख चरित्र

मैं वापस उछाल और कुछ करने के लिए मिल

आप अपने दोस्तों में सबसे ज्यादा किसकी सराहना करते हैं?

जब वे मेरे पास खड़े होते हैं – खासकर जब मैं नीचे और बाहर होता हूं

आपका मुख्य दोष

जज के लिए जल्दी, गुस्से में जल्दी

आपका पसंदीदा व्यवसाय

लिखना, लिखना, लिखना

आपकी खुशी का विचार है

जब विचार पूर्ण प्रवाह में होते हैं, जब मैंने दो अच्छे लेखन का एक पैराग्राफ लिखा होता है, अपने स्वयं के मानकों से अच्छा होता है, जो मुझे संतुष्टि के साथ बनाता है

दुख का आपका विचार या आपका सबसे बड़ा दुर्भाग्य क्या होगा?

भगवान, मेरे परिवार से दूर हो जाएं, किसी भी तरह से हार या मना करें

अगर खुद नहीं, तो आप कौन होंगे?

माली; मिट्टी में बीज लगाने के लिए, उन्हें अंकुरित होते हुए देखना और उगाना सबसे बड़ा चमत्कार है

आप कहां रहना पसंद करेंगे?

आदर्श रूप से, एक बगीचे के एक छोटे से पैच के साथ पहाड़ियों में एक झोपड़ी में; लेकिन मुझे लगता है कि मैं इस शहर में रहने के लिए बर्बाद हूं।

आपका पसंदीदा रंग और फूल

पसंदीदा रंग: लाल

मैं उनकी नाजुक सुंदरता और कांपती खुशबू के लिए मादक द्रव्य पसंद करता हूं। वे थोड़े सुतली के साथ गुच्छों में बंधे हुए बहुत कम समय के लिए दिल्ली में हमारे पास आते हैं। नरगिस को उर्दू में कहा जाता है, वे उर्दू शायरी में एक लोकप्रिय ट्रॉप हैं और इसे देखने वाली आंख के लिए उपमा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है (नर्गिसी अंखीन)। और फिर दैवीय नर्गिस कोफ़्टे भी हैं: हार्डबेड अंडे, जो कीमा में लिपटे हुए हैं, खुले हुए हैं और एक फ़्लेवरसॉमी ग्रेवी में परोसे जाते हैं। उदात्त!

आपका पसंदीदा पक्षी

सनबर्ड; यह तेज और फुर्तीला है, मुझे उस तरह से प्यार है जिस तरह से सूरज अपने छोटे, चमकदार, कॉम्पैक्ट शरीर से चमकता है।

आपके पसंदीदा गद्य लेखक

उर्दू लेखक इंतिज़ार हुसैन – जिस तरह से उन्होंने कहानियों, फैशन और मुहावरों का इस्तेमाल किया, उसके लिए उन्होंने एक बार एक वास्तविक, बोली जाने वाली उर्दू और एक जीवित साहित्यिक संस्कृति का उपयोग किया था, और इस तथ्य को कि उन्होंने अकेले ही एक नई साहित्यिक संवेदनशीलता गढ़ी है।

आपके पसंदीदा कवि

ओह, बहुत सारे लेकिन मुख्य रूप से, अंग्रेजी में: टी.एस. एलियट। डब्ल्यू। बी। येट्स, जॉन कीट्स; और उर्दू में: फैज़, इकबाल, ग़ालिब, मीर और हाल के दिनों में शाहरयार और ज़हरा निगाह से

कल्पना में अपने पसंदीदा नायक

होमर के ओडिसी से ओडीसियस; उन युद्धों के लिए नहीं, जो उन्होंने लड़े थे, लेकिन उनके घर आने वाले रोमांच!

फिक्शन में आपकी पसंदीदा हीरोइनें

एलिस इन वंडरलैंड से एलिस … कुछ भी नहीं उसे कभी भी हैरान! उसने या तो खुद को दबोच लिया या उदास होने से इंकार कर दिया, हर अजीब घटना को अपनी प्रगति में ले लिया, और हंसमुख बनी रही, और अधिक महत्वपूर्ण बात, जिज्ञासु और अपने रोमांच के माध्यम से सभी से पूछताछ की।

आपके पसंदीदा संगीतकार

मैं हाल ही में साबरी भाइयों को बहुत कुछ सुन रहा हूं

आपके पसंदीदा चित्रकार

अमृता शेर-गिल, फ्रीडा काहलो और मैं ए रामचंद्रन और उनकी ‘लोटस पॉन्ड’ श्रृंखला को पूरी तरह से स्वीकार करते हैं।

वास्तविक जीवन में आपके नायक / नायिका

जवाहरलाल नेहरू: आदमी में पसंद करने के लिए कुछ नहीं है। मैं उनके उन्मूलन, उनकी मानवता, उनकी लालित्य, उनके नेतृत्व और सबसे महत्वपूर्ण रूप से उनके लेखन की प्रशंसा करता हूं – चाहे वह उनकी बड़ी किताबें हों या उनके द्वारा लिखे गए पत्र और नोट्स जो परिचितों या आभासी अजनबी लोगों के लिए भी सबसे अधिक आकस्मिक हैं। इसके अलावा, डॉ। राशिद जहान जिनकी जीवनी मैंने लिखी है: एक नारीवादी लेखक, कार्यकर्ता, डॉक्टर, एक पूर्ण मानव।

इतिहास के कौन से पात्र आपको सबसे ज्यादा नापसंद हैं?

हिटलर ने स्पष्ट रूप से बल्कि उन सभी राजाओं और सम्राटों के साथ-साथ आधुनिक राजनीतिज्ञों और नेताओं को मूर्खता और गर्व से, ऐसे युद्धों में झोंक दिया जिससे हज़ारों लोगों की मृत्यु संपार्श्विक क्षति के रूप में हुई।

विश्व इतिहास में आपकी नायिकाएं

महिलाओं के अधिकारों के सबसे बुनियादी अधिकारों के लिए लड़ने वाले ब्रिटिश मताधिकार: मतदान का अधिकार

आपका पसंदीदा भोजन और पेय

परांठे के साथ पराठा; नारियल पानी

आपके पसंदीदा नाम

तारा, अली, बेनजीर

आप सबसे ज्यादा क्या नफरत करते हैं?

कट्टरता

जिस सैन्य घटना की आप सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं

सैन्य घटना की कभी प्रशंसा नहीं कर सकते; सैन्य हस्तक्षेप का विचार मुझे प्रिय लगता है। युद्ध में कोई बड़प्पन या महिमा नहीं है।

जिस सुधार की आप सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं

1980 के दशक की शुरुआत में दहेज विरोधी कानून में सुधार; शादी के सात साल के भीतर किसी भी महिला की अप्राकृतिक मृत्यु एक जांच का कार्य करती है

आप जिस प्राकृतिक प्रतिभा के साथ जाना चाहते हैं

गायन

आप कैसे मरना चाहते हैं?

अपने घर में, और जितना संभव हो उतना दर्द रहित। जिस तरह बेलिवर को मौत का वादा किया गया था, जैसे फूल को छोड़ खुशबू – जैसा कि एक आंटी ने मुझे सांत्वना के माध्यम से बताया जब मेरे पिता का निधन हो गया, तो वह अचानक अपनी पसंदीदा आर्मचेयर में बैठी, मेरी माँ से बात कर रही थी।

आपकी वर्तमान मनःस्थिति क्या है?

दुखी। मुझे लंबे समय तक चलने वाले घर में आने वाले प्रवासी और प्रवासी की छवियां दिखाई देती हैं, और मैं दिल से बीमार हूं। दो इंडियस उन लोगों के साथ हैं जो सामाजिक गड़बड़ी को बर्दाश्त कर सकते हैं, किराने का सामान और सेनिटीज़र्स पर स्टॉक और जो लोग नहीं हैं; जो लोग अपनी बालकनियों पर खड़े हो सकते हैं और थालियों को पकड़ सकते हैं और शंख बजा सकते हैं और जो बिना भोजन या आश्रय के राजमार्गों पर विचरण करते हैं।

दोष जिसके लिए आपको सबसे अधिक सहिष्णुता है

कुटिलता

जीवन में आपका आदर्श वाक्य

परिवर्तन बनो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *