NYC के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में टाइगर कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करता है

ब्रोंक्स ज़ू के एक बाघ ने नए कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जो माना जाता है कि यू.एस. में एक जानवर में पहला ज्ञात संक्रमण या कहीं भी एक बाघ, संघीय अधिकारियों और चिड़ियाघर ने रविवार को कहा।

चिडियाघर के 4 वर्षीय मलयाल बाघ का नाम नादिया है और छह अन्य बाघ और शेर भी बीमार पड़ गए हैं, माना जाता है कि वे चिड़ियाघर के एक कर्मचारी से संक्रमित थे, जो अभी तक लक्षण नहीं दिखा रहा था, चिड़ियाघर ने कहा। पहले जानवर ने 27 मार्च को लक्षण दिखाना शुरू कर दिया था, और सभी ठीक हो रहे हैं और ठीक होने की उम्मीद है, चिड़ियाघर ने कहा, जो न्यूयॉर्क में बढ़ते कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच 16 मार्च से जनता के लिए बंद कर दिया गया है।

परीक्षा परिणाम ने चिड़ियाघर के अधिकारियों को स्तब्ध कर दिया: “मैं यह विश्वास नहीं कर सका,” निदेशक जिम बेरेनी ने कहा। लेकिन वह उम्मीद करता है कि यह खोज उस वायरस के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में योगदान दे सकती है जो कोविड-19 का कारण बनता है।

उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा, “किसी भी तरह का ज्ञान जो हमें मिलता है कि यह कैसे प्रसारित होता है, विभिन्न प्रजातियां इस पर कैसे प्रतिक्रिया देती हैं, यह ज्ञान किसी भी तरह से लोगों के लिए एक बड़ा आधार संसाधन प्रदान करने वाला है।”

यह खोज जानवरों में वायरस के संचरण के बारे में नए सवाल उठाती है। अमेरिकी कृषि विभाग, जिसने अपनी पशु चिकित्सा प्रयोगशाला में नादिया के परीक्षा परिणाम की पुष्टि की, का कहना है कि अमेरिकी पालतू जानवरों या पशुओं में वायरस के कोई ज्ञात मामले नहीं हैं।

पशु चिकित्सक डॉ। जेन रूनी ने कहा, “इस समय ऐसा प्रतीत नहीं होता है कि कोई भी सबूत यह बताता है कि जानवर वायरस को लोगों में फैला सकते हैं या वे संयुक्त राज्य अमेरिका में संक्रमण का स्रोत हो सकते हैं।” यूएसडीए के एक अधिकारी ने एक साक्षात्कार में कहा।

यूएसडीए ने रविवार को कहा कि यह जानवरों के चिड़ियाघर या कहीं और, या चिड़ियाघर के कर्मचारियों के नियमित कोरोनावायरस परीक्षण की सिफारिश नहीं कर रहा है। फिर भी, रूनी ने कहा कि यूएसएस में जानवरों की एक छोटी संख्या को यूएसडीए की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशालाओं के माध्यम से परीक्षण किया गया है, और नादिया को छोड़कर उन सभी परीक्षण नकारात्मक आए।

दुनिया भर में कोरोनोवायरस का प्रकोप व्यक्ति-से-व्यक्ति के संचरण से होता है, विशेषज्ञों का कहना है।

पालतू कुत्तों या बिल्लियों के यू.एस. के बाहर कई तरह की खबरें आई हैं, जो संक्रामक लोगों के संपर्क में आने के बाद संक्रमित हो गई हैं, जिसमें एक हांगकांग कुत्ता भी शामिल है, जिसने फरवरी और मार्च की शुरुआत में रोगज़नक़ के निम्न स्तर के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। हांगकांग के कृषि अधिकारियों ने निष्कर्ष निकाला कि पालतू कुत्ते और बिल्लियाँ मानव को वायरस नहीं दे सकते हैं लेकिन यदि उनके मालिकों द्वारा उजागर किया गया तो सकारात्मक परीक्षण कर सकते हैं।

पेरिस स्थित वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ के अनुसार, कुछ शोधकर्ता विभिन्न जानवरों की प्रजातियों की वायरस की संवेदनशीलता को समझने की कोशिश कर रहे हैं और यह निर्धारित करते हैं कि यह जानवरों के बीच कैसे फैलता है।

अमेरिकन वेटरनरी मेडिकल एसोसिएशन और रोग नियंत्रण और रोकथाम के संघीय केंद्रों की सिफारिश की गई है कि सावधानी से प्रचुर मात्रा में, कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों को जानवरों के साथ संपर्क सीमित करना चाहिए – सलाह है कि पशु चिकित्सा समूह ने बाघ के परीक्षा परिणाम को सीखने के बाद दोहराया है।

सामान्य तौर पर, सीडीसी लोगों को जानवरों को संभालने के बाद हाथ धोने और पालतू जानवरों और उनके घरों को साफ रखने के लिए अन्य काम करने की सलाह देता है।

ब्रोंक्स चिड़ियाघर में, नादिया, उसकी बहन अज़ुल, दो अमूर बाघ और तीन अफ्रीकी शेरों ने सूखी खाँसी विकसित की, और कुछ बिल्लियों ने कुछ घरघराहट और भूख की हानि का प्रदर्शन किया, चिड़ियाघर के मुख्य पशु चिकित्सक डॉ। पॉल कैले ने कहा।

कर्मचारियों ने कहा कि बिल्लियों के लक्षणों के लिए अपेक्षाकृत नियमित रूप से व्याख्या की जा सकती है, लेकिन “उचित परिश्रम और सावधानी की एक प्रचुरता” के कारण कोरोनोवायरस के लिए नादिया का परीक्षण किया। केवल नादिया का परीक्षण किया गया था क्योंकि एक बड़ी बिल्ली से एक नमूना प्राप्त करने के लिए एनेस्थीसिया लेता है, और वह पहले से ही बाहर खटखटाया जा चुका था।

चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा कि चिड़ियाघर में सात बीमार बिल्लियां दो क्षेत्रों में रहती हैं, और जानवरों का उसी कार्यकर्ता से संपर्क होता है, जो ठीक कर रहा है। उन्होंने कहा कि संपत्ति पर अन्य बड़ी बिल्लियों में बीमारी के कोई संकेत नहीं हैं।

बेन्नेय ने कहा कि बिल्लियों के साथ काम करने वाले कर्मचारी अब संक्रमण-संरक्षण की माला पहनेंगे, क्योंकि जानवरों को इंसानों के साथ घनिष्ठ आनुवंशिक संबंधों के कारण सालों तक किया जाता है।

ज्यादातर लोगों के लिए, कोरोनावायरस हल्के या मध्यम लक्षणों का कारण बनता है, जैसे कि बुखार और खांसी जो दो से तीन सप्ताह में साफ हो जाती है। कुछ के लिए, विशेष रूप से पुराने वयस्कों और लोगों के लिए, यह निमोनिया सहित अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है, और घातक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *