डायबिटीज के मरीजों के लिए ‘रामबाण’ है लहसुन –

डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह है लोगों की खराब जीवनशैली और खानपान। दरअसल, यह एक ऐसी बीमारी है, जो अगर किसी को हो जाए तो फिर वह जिंदगीभर उस व्यक्ति को परेशान करती है। डायबिटीज में सबसे बड़ी दिक्कत ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की होती है। चूंकि आजकल लोग जिस तरह की जीवनशैली और खानपान अपना रहे हैं, उससे शुगर लेवल के बढ़ने का खतरा हमेशा बना रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है और मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करने को कहा जाता है, क्योंकि इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है।

ब्लड शुगल लेवल को नियंत्रित करने में लहसुन बहुत उपयोगी है। दरअसल, लहसुन में मौजूद अमीनो एसिड होमोसिस्टीन की मात्रा को कम करने में कारगर है, जिससे खून में मौजूद शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

आप खाली पेट भी लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे भून कर भी खा सकते हैं। इसके लिए आप पैन में बिल्कुल थोड़ा सा सरसों का तेल डालें और गर्म होने पर उसमें लहसुन की कलियां डाल कर उन्हें अच्छी तरह से भून लें। अब आप उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाकर खा लें। यह बहुत ही फायदेमंद साबित होगा

Haryana 24x7

Overlook INDIA is one of the latest Hindi news portals through which you can get all updated local Delhi based, national and international news round the clock. In order to get more information, you may visit at overlook.co.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *