सब्जियों के साथ अब तड़का भी महंगा, 70 रुपये किलो तक पहुंचा प्‍याज का दाम, ये है विकल्‍प

सब्जियां तो महंगी थी ही, अब तड़का भी महंगा हो गया है। ऐसे में आपकी रसोई से प्‍याज गायब होने वाला है। नासिक से प्याज की सप्लाई बंद होने से हरियाणा में प्याज के दाम आसमान पर हैं। एक सप्ताह पहले जो प्याज 40 से 45 रुपये किलो बिक रहा था वह मंगलवार को मंडी में 70 रुपये किलो तक बिका। प्याज महंगी होने से रसोई के बजट पर साफ असर दिखाई देगा। वहीं अब शादियों का सीजन शुरू होने वाला है ऐसे में प्याज अच्छे अच्छों का बजट इस बार बिगाड़ने वाला है।

हिसार में नासिक से अधिकतर प्याज की सप्लाई होती है। नासिक में जमाखोरों पर हाल ही में आयकर विभाग की कार्रवाई जारी है इससे वहां के आढ़ती नाराज हैं और उन्होंने प्याज की सप्लाई रोक दी है। वहीं हरियाणा की मंडियों ने नासिक का प्याज नहीं मिलने पर इंदौर की मंडी का रुख कर दिया है। ऐसे में हरियाणा में प्याज के दाम आने वाले समय में और बढ़ने की उम्मीद है।

कई दिनों तक खराब नहीं होने से के चलते महंगा नासिक का प्‍याज

नासिक का प्‍याज पतले दल वाला होता है और यह कई दिनों तक खराब नहीं होता। वहीं इसकी तुलना में राजस्‍थान से आना वाला प्‍याज सस्‍ता होता है और जल्‍दी खराब हो जाता है। अब सूखे प्‍याज का मौसम नहीं है, ऐसे में प्‍याज नासिक से ही आता है। हड़ताल होने के चलते प्‍याज की सप्‍लाई नहीं है और जो प्‍याज पहले से ही जमा है वो महंगे दाम में मिल रहा है।

स्‍लाद में प्रयोग होने की वजह से प्‍याज की लागत ज्‍यादा

प्‍याज का प्रयोग तड़के के लिए तो होता ही है मगर साथ ही प्‍याज को कच्‍चा भी बहुत खाया जाता है। समोसे से लेकर कई ऐसे व्‍यंजन है जिसमें प्‍याज डाला जाता है। यही कारण है कि सब्जियों में प्‍याज की भूमिका बेहद ज्‍यादा होती है। प्‍याज का प्रयोग समारोहों में भी ज्‍यादा होता है इसलिए लोगों को अब परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

कच्‍चा प्‍याज बन सकता है विकल्‍प

सूखा प्‍याज भले ही बाहर से आता हो, मगर इन दिनों मार्केट में स्‍थानीय स्‍तर पर उगाया जाने वाला कच्‍चा प्‍याज भी आ गया है। कच्‍चा प्‍याज दाम में भी थोड़ा कम है तो इसकी कम मात्रा भी सब्‍जी को स्‍वादिष्‍ट बना देती है। ऐसे में दाम सामान्‍य तक आप कच्‍चे प्‍याज को विकल्‍प के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कच्‍चा प्‍याज यानि पत्‍तों वाला हरा प्‍याज भी कई गुणयुक्‍त होता है।

आलू भी बिक रहा महंगा

प्याज ही नहीं आलू के दामों ने भी परेशानी बढ़ा दी है। आलू लगतार 35 से 40 रुपये किलो तक बिक रहा है। सर्दी की शुरुआत में अमूमन आलू की नई फसल आने से रेट कम हो जाते थे। मगर अबकी बार लॉकडाउन के कारण फसल किसानों ने देरी से लगाई। जिसके कारण अभी नया आलू मार्केट में नहीं आया है। इससे आलू महंगे दाम पर बिक रहा है।

एक महीना पहले और अब के रेट

सब्जी         पुराने दाम                 नए दाम

आलू           40 रुपये                40 रुपये

प्याज           35 रुपये                70 रुपये

टमाटर         80 रुपये                60 रुपये

फूल गोभी    100 रुपये                45 रुपये

बंद गोभी      60 रुपये                70 रुपये

घीया           50 रुपये                25 रुपये

तौरी            60 रुपये                35 रुपये

पेठा            30 रुपये                20 रुपये

टींडा          40 रुपये                80 रुपये

भिंडी          60 रुपये                35 रुपये

बैंगन          60 रुपये                20 रुपये

खीरा         60 रुपये                50 रुपये

शिमला       80 रुपये                 120 रुपये

मटर         280 रुपये                120 रुपये

oldAuthor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *