कहो नमस्ते संभव है भारत के ज़ूम प्रतियोगी

ज़ूम के साथ अपनी गोपनीयता और सुरक्षा के मुद्दों के लिए गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, ज्यादातर लोगों ने बैठकों और ऑनलाइन कक्षाओं को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए बोली लगाने के लिए वैकल्पिक प्लेटफार्मों पर जाना शुरू कर दिया है। हालाँकि Google Meet, Skype और Cisco Webex जैसे लोकप्रिय ऐप अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए सही विकल्प हैं, फिर भी एक और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है जिसे भारत से ज़ूम विकल्प के रूप में दावा किया जा सकता है। Say Namaste कहा जाता है, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर एक कंपनी द्वारा बनाया जाता है जिसे Inscripts कहा जाता है।

नमस्ते नमस्ते ऐप अभी भी बीटा के अधीन है और कुछ ही दिनों में 500,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित किया है। कहते हैं नमस्ते को अब के लिए मालिकाना और खुला स्रोत तकनीक दोनों का उपयोग करने के लिए कहा जाता है। “इनमें कई स्वामित्व एन्क्रिप्शन मानकों को शामिल किया गया है जो हम पहले से ही अपने बड़े ग्राहकों को बैंकिंग और चिकित्सा उद्योगों (कॉमेटचैट के माध्यम से) प्रदान करते हैं। हम अभी भी उस तरह के एन्क्रिप्शन मानक के संदर्भ में कई विकल्प देख रहे हैं जो सेवा को तैनात करेगा। इनमें यह पता लगाना शामिल है कि प्रदर्शन को प्रभावित किए बिना हमारी सेवा के साथ अंत-टू-एंड एन्क्रिप्शन कैसे सबसे अच्छा काम करता है।

हम इसके लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं, जैसे कि पारगमन, क्रिप्टोग्राफ़िक कुंजियों में डेटा पैकेट को एन्क्रिप्ट करना। चीजों की सुविधा के पक्ष में, सीईओ का कहना है कि वह “एक सर्व-प्रयोजन संचार सूट का निर्माण नहीं करना चाहते हैं” लेकिन इंटरफ़ेस का उपयोग करने के लिए आसान पर ध्यान केंद्रित करेंगे। Say Namaste का उपयोग करने के लिए, अब के लिए एक उपयोगकर्ता, एक यादृच्छिक रूप से उत्पन्न 10-अंकीय आईडी और चार-अंकीय पासवर्ड का उपयोग करके एक मीटिंग लिंक बनाने की आवश्यकता है और अन्य उपयोगकर्ता सत्र में शामिल हो सकते हैं। जैसा कि ज़ूम में देखा गया है, कोई in वेटिंग रूम ’नहीं है, जिसमें एक व्यक्ति एक बैठक में शामिल होने वाले एक व्यक्ति को मंजूरी देता है।

अभी, नमस्ते एक बार में 25 कॉल करने वालों का समर्थन कर सकता है, लेकिन कंपनी का उद्देश्य प्रति सत्र 100 कॉलर्स की सीमा तक पहुंचने का है। वीडियो-कॉलिंग के अलावा, ऐप स्क्रीन शेयरिंग, फाइल शेयरिंग और टेक्स्ट चैट का भी समर्थन करता है। नमस्ते, जैसा कि ऊपर बताया गया है, बीटा चरण में है और केवल वेब पर उपलब्ध है। हालाँकि, Android और iOS ऐप पहले ही सबमिट किए जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *