डब्ल्यूएचओ के प्रमुख पद कोविड -19 चीफ सार्वजनिक शत्रु नंबर 1 ‘कहते हैं,’ सबसे बुरा अभी तक हमसे आगे है ‘

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने सोमवार को चेतावनी दी कि कोरोनावायरस के प्रकोप में “सबसे खराब अभी तक हमसे आगे है”, अलार्म को पुनर्जीवित करने के रूप में कई देशों ने इसके प्रसार को कम करने के उद्देश्य से प्रतिबंधात्मक उपायों को आसान बनाया। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने यह नहीं बताया कि उनका मानना ​​है कि इस प्रकोप के कारण लगभग 2.5 मिलियन लोग संक्रमित हुए और 166,000 से अधिक लोग मारे गए। हालांकि, उन्होंने और अन्य लोगों ने पहले अफ्रीका के माध्यम से बीमारी के संभावित प्रसार को इंगित किया है, जहां स्वास्थ्य प्रणालियां बहुत कम विकसित हैं। “हम पर भरोसा करें। सबसे बुरा अभी तक हमसे आगे है, ”टेड्रोस ने जिनेवा में डब्ल्यूएचओ मुख्यालय से संवाददाताओं को बताया। “इस त्रासदी को रोकें। यह एक ऐसा वायरस है जिसे बहुत से लोग अभी भी नहीं समझ पाए हैं। ”

कुछ एशियाई और यूरोपीय सरकारों ने कोविड -19 मामले की गिनती और मौतों में वृद्धि में गिरावट का हवाला देते हुए, धीरे-धीरे कम या “तालाबंदी” उपायों जैसे संगरोध, स्कूल और व्यापार बंद करने और सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध को कम करना शुरू कर दिया। टेड्रोस और उनकी एजेंसी संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बाद रक्षात्मक रही है – डब्लूएचओ का सबसे बड़ा एकल दाता – पिछले सप्ताह एजेंसी के लिए यूएस फंडिंग को रोकने का आदेश दिया, यह आरोप लगाते हुए कि इसने प्रकोप की शुरुआती प्रतिक्रिया को भुनाया।

अन्य बातों के अलावा, ट्रम्प ने जोर देकर कहा कि पिछले साल के अंत में चीन में विस्फोट होने के बाद प्रकोप के बारे में “समय पर और पारदर्शी” तरीके से पर्याप्त रूप से साझा करने में डब्ल्यूएचओ विफल रहे थे। टेड्रोस ने कहा: “WHO में कोई रहस्य नहीं है क्योंकि चीजों को गोपनीय या गुप्त रखना खतरनाक है। यह एक स्वास्थ्य मुद्दा है। ” “यह वायरस खतरनाक है। जब हमारे बीच मतभेद होता है, तो यह हमारे बीच की दरार का फायदा उठाता है।

टेड्रोस ने कहा कि यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन स्टाफ को उसकी एजेंसी के साथ काम करने के लिए दूसरी जगह भेजा गया है, जो सुझाव देता है कि डब्ल्यूएचओ की पारदर्शिता का संकेत था। “सीडीसी स्टाफ (डब्ल्यूएचओ में) होने का मतलब है कि यू.एस. से कुछ छिपा नहीं है” टेड्रोस ने कहा। “हमारे सीडीसी सहयोगियों को भी पता है कि हम किसी को भी तुरंत जानकारी देते हैं।” अपनी अभी तक की तुलना में, संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख ने भी एक सदी से भी अधिक समय पहले तथाकथित स्पैनिश फ्लू के लिए कहा था, कि कोरोनावायरस का “बहुत खतरनाक संयोजन है … 1918 फ्लू की तरह जो 100 मिलियन तक मारे गए थे। लोग। ” टेड्रोस ने बीमारी को “सार्वजनिक शत्रु नंबर 1” कहा, और कहा: “हम पहले दिन से चेतावनी दे रहे हैं: यह एक शैतान है जिसे हर किसी को लड़ना चाहिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *