वैश्विक कोरोनावायरस की मृत्यु 150,000 से अधिक है: दुनिया में क्या हो रहा है

यहां तक ​​कि संयुक्त राज्य अमेरिका के कई हिस्सों में नए हॉटस्पॉट उभरे हैं, कई राज्य राज्यपाल कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन को कम करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों से गर्मी का सामना कर रहे हैं। विशेषज्ञों के इस चेतावनी के बावजूद कि यह बहुत तेजी से आगे बढ़ना देश के लिए विनाशकारी साबित हो सकता है। हाल ही में, कुछ छोटे-सरकारी समूहों और डोनाल्ड ट्रम्प समर्थकों ने कोरोनोवायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए घर में रहने के आदेशों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। न्यूयॉर्क शहर में, संयुक्त राज्य अमेरिका में घातक रोगज़नक़ के उपरिकेंद्र, अधिकारियों ने कोरोनवायरस के प्रसार को रोकने के लिए सार्वजनिक रूप से मास्क पहनना या चेहरे को ढंकना अनिवार्य कर दिया है। अमेरिका ने अब तक 732,197 कोरोनावायरस पॉजिटिव केस और 38,664 मौतें दर्ज की हैं।

इस बीच, स्पेन, जिसने मार्च के मध्य में यूरोप में सबसे सख्त लॉकडाउन में से एक लगाया, ने देश के लॉकडाउन को दो और हफ्तों तक विस्तारित करने की मांग की है। इटली में कोविड -19 से संबंधित मौतों, दुनिया में कोरोनोवायरस के मामलों की तीसरी सबसे अधिक संख्या दर्ज करने वाला देश शनिवार को दुनिया के दूसरे सबसे ऊंचे 23,227 मौतों के साथ 159,510 तक पहुंच गया। दुनिया में कोरोनोवायरस से संबंधित मामले अब 2,317,759 हो गए हैं और 159,510 लोगों की मौत हो गई है। जैसा कि कोरोनोवायरस संकट बढ़ता जा रहा है, हम आपके लिए दुनिया भर से कुछ शीर्ष विकास लाते हैं।  स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने शनिवार को घोषणा की कि राष्ट्रव्यापी कोरोनोवायरस लॉकडाउन को दो हफ्ते बढ़ाकर 9 मई कर दिया जाएगा, आधिकारिक मृत्यु के 20,000 के पार जाने के कुछ घंटे बाद। सांचेज ने कहा कि प्रतिबंध फिलहाल 27 अप्रैल से बच्चों के समय की अनुमति देने के लिए थोड़ा ढीला कर दिया जाएगा।

सांचेज ने कहा, हमने जिम्मेदारी और सामाजिक अनुशासन के जरिए सबसे कठिन काम किया है। लेकिन स्पेनियों को जल्दबाजी में लिए गए निर्णयों से अब तक किए गए नाजुक लाभ को खतरे में नहीं डालना चाहिए। इरान आंशिक रूप से राजधानी के रूप में पहले से ही एक-महीने कम हिट करता है ईरान ने राजधानी तेहरान में कुछ व्यवसायों को शनिवार को फिर से खोलने की अनुमति दी क्योंकि नए कोरोनोवायरस से देश की दैनिक मौत का आंकड़ा 73 तक गिर गया, यह एक महीने से अधिक समय में सबसे कम है।

राज्य टेलीविजन ने कहा कि कम जोखिम वाले व्यवसायों – जिनमें कई दुकानें, कारखाने और कार्यशालाएं शामिल हैं – तेहरान में फिर से शुरू किए गए संचालन, देश के बाकी हिस्सों में फिर से खोलने के बाद। इस महीने की शुरुआत में फिर से खोलने की घोषणा की गई, क्योंकि आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि नए कोरोनोवायरस से दैनिक मौतें शनिवार को 73 पर आ गईं, जो 12 मार्च के बाद से सबसे कम है। 20 AFPHAN PRESIDENT’S PALACE STAFF ने कमर कस ली है अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के महल में लगभग 20 कार्यकर्ताओं ने कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, दो अधिकारियों ने शनिवार को एएफपी को बताया, लेकिन अभी तक, कोई संकेत नहीं है कि राष्ट्रपति स्वयं संक्रमित हो गए हैं। एक सरकारी अधिकारी ने कहा, “राष्ट्रपति के महल में बीस-विषम लोग कोविड -19 से संक्रमित हैं। हालांकि, यह (जा रहा है) किसी भी दहशत का कारण नहीं है।”

शनिवार को एक बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान ने मस्जिदों में होने वाली प्रार्थनाओं पर प्रतिबंध हटा दिया है, लेकिन देश में कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए सुरक्षा स्थितियों की मेजबानी की है। पाकिस्तान ने एक महीने से भी कम समय पहले प्रतिबंध लगाया था, मस्जिदों में केवल तीन से पांच लोगों को नमाज़ के लिए अनुमति दी थी। प्रतिबंधों को उठाने का निर्णय, पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और धार्मिक नेताओं के बीच एक बैठक में लिया जाता है, रमजान के मुस्लिम पवित्र महीने से एक सप्ताह पहले आता है, जिसमें आम तौर पर मंडलियों का आकार बढ़ता है।

इमाम के फनरल के लिए हजारों बंगलादेश का ताला एक शीर्ष इस्लामिक उपदेशक के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए शनिवार को बांग्लादेश में दसियों हज़ार लोगों ने एक राष्ट्रव्यापी कोरोनावायरस लॉकडाउन की अवहेलना की, यहां तक ​​कि अधिकारियों ने वायरस के मामलों में वृद्धि की लड़ाई भी लड़ी। पुलिस ने जुबेर अहमद अंसारी के परिवार के साथ सहमति व्यक्त की थी कि बीमारी फैलने के जोखिम के कारण केवल 50 लोग सरेल के पूर्वी शहर में अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। लेकिन स्थानीय पुलिस प्रमुख शहादत हुसैन ने कहा कि 55 वर्षीय लोकप्रिय उपदेशक और मदरसा प्रमुख के सम्मान में आने वाली भीड़ को रोकने के लिए अधिकारी असहाय थे, जिनकी शुक्रवार को मृत्यु हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *