‘1000 साल में एक बार हो सकता है: कोविड-19 पर चमगादड़ों से मनुष्यों तक संचरण पर ICMR का कहना

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा कि चमगादड़ों से कॉर्नोवायरस का चमगादड़ से काटने की घटना एक बहुत ही दुर्लभ घटना है, एक चीनी शोध से पता चला है कि सरस-सीओवी -2 वायरस जिसके कारण मनुष्यों में कोविड -19 है उत्परिवर्तित रूप। “चमगादड़ में कोरोनावायरस पाया जाता है।

हमें अब तक चीन में हुए शोध से पता चला है कि जिस वायरस ने इंसानों को प्रभावित किया है, वह शायद इसलिए भी हो सकता है क्योंकि बैट वायरस ने ऐसे उत्परिवर्तन विकसित किए हैं कि यह मनुष्यों में बीमारी पैदा करने की क्षमता विकसित कर लेता है या पहले चमगादड़ से पैंगोलिन में संचारित हो जाता है।

फिर इंसानों के लिए। यह सवाल इसलिए पूछा जा रहा है क्योंकि हमने उभरते संक्रामक रोगों पर एक सर्वेक्षण शुरू किया और यह देखने के लिए कि क्या उन चमगादड़ों में वायरस पाया जा सकता है। आईसीएमआर के वैज्ञानिक आर गंगाखेडकर ने बुधवार को कहा कि हमें दो बैट प्रजातियों में कोरोनोवायरस की मौजूदगी मिली, लेकिन वे मानव को प्रभावित करने में सक्षम नहीं हैं।

“चमगादड़ से मनुष्यों में वायरस के संचरण की घटनाएं लगभग 1000 वर्षों में एक बार हो सकती हैं। यह एक दुर्लभ घटना है, ”उन्होंने कहा। गंगाखेड़कर, जो आईसीएमआर में महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के प्रमुख हैं, ने कहा कि चिकित्सा निकाय के एक हालिया अध्ययन में दो भारतीय बैट प्रजातियों में कोरोनावायरस की उपस्थिति पाई गई है, लेकिन वे मनुष्यों पर प्रतिकूल प्रभाव डालने में असमर्थ हैं।

उन्होंने कहा कि इन बल्ले कोरोनवीर का कोविड -19 महामारी के लिए जिम्मेदार सर-सीओवी -2 से कोई संबंध नहीं है। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को 25 राज्यों में 170 जिलों को कोविड -19 हॉटस्पॉट घोषित किया और 27 राज्यों में 207 जिलों को गैर-हॉटस्पॉट के रूप में घोषित किया, यह दोहराते हुए कि अब तक देश में बीमारी का कोई सामुदायिक संचरण नहीं हुआ है।

देश में कोरोनोवायरस स्थिति पर अद्यतन प्रदान करने के लिए दैनिक ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि राज्यों को जिलों में वर्गीकृत करने के लिए कहा गया है जो अधिक संख्या में मामलों को देख रहे हैं जैसे कि हॉटस्पॉट, जिले जहां कुछ मामले गैर-पाए गए हैं। हॉटस्पॉट्स, और जिनके पास ग्रीन ज़ोन के रूप में कोई मामला नहीं है।

हॉटस्पॉट वे जिले हैं जो अधिक संख्या में मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं या जहां कोविड -19 के मामलों की वृद्धि दर अधिक है, अग्रवाल ने कहा, समेकित प्रयासों को बताते हुए राज्यों को एक विस्तृत दिशा जोड़ने के लिए लॉकडाउन की इस अवधि का उपयोग करने पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है।

वायरस का प्रसार। संचरण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए, संपर्क अनुरेखण, निगरानी और नैदानिक ​​प्रबंधन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। अग्रवाल ने कहा कि राज्यों से कहा गया है कि वे पूरे देश में हर जिले में समान रूप से कार्यान्वयन योजना को लागू करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *