नई लॉकडाउन गाइडलाइन जारी: आईये जानते है आपके लिए इसका क्या मतलब है

सरकार ने बुधवार को तीन मई तक विस्तारित लॉकडाउन अवधि के दौरान संशोधित दिशानिर्देश का पालन किया। कोरोनोवायरस बीमारी कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए कई चीजें निलंबित रखी गई हैं, सरकार ने दूसरों को जीवन पर सीधा प्रभाव डालने की अनुमति दी है। आम लोगों की।

संशोधित दिशानिर्देश के अनुसार, सभी स्व-नियोजित लोगों जैसे इलेक्ट्रीशियन, आईटी मरम्मत, प्लंबर, मोटर यांत्रिकी और बढ़ई में शामिल लोगों को अनुमति दी गई है। ई-कॉमर्स ऑपरेटरों द्वारा उपयोग की जाने वाली कूरियर सेवाओं और वाहनों को भी सरकार द्वारा अनुमति दी गई है।

इनके अलावा, दुकानें (जिनमें किराणा और एकल दुकानें आवश्यक सामान बेचती हैं) और गाड़ियां, खाद्य और किराने का सामान, स्वच्छता से संबंधित चीजें, फल और सब्जियां, डेयरी और दूध बूथ, मुर्गी पालन, मांस और मछली, पशु चारा चारा आदि की अनुमति है। खोलने और बंद करने के समय पर किसी भी प्रतिबंध के बिना काम करने के लिए।

हालांकि, इन प्रतिष्ठानों को सामाजिक गड़बड़ी का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। आयुष केंद्रों, प्रयोगशालाओं, पशुचिकित्सा केंद्रों सहित सभी चिकित्सा प्रतिष्ठानों को भी गैर-नियंत्रण क्षेत्रों में खोलने की अनुमति दी गई है। राजमार्गों पर ढाबों (भोजनालयों) को अनुमति दी गई है, लेकिन सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन करने के निर्देश के साथ।

लोगों के आंदोलन को आराम देते हुए, दिशानिर्देश कहता है कि आपातकालीन सेवाओं के लिए निजी वाहन, जिनमें चिकित्सा और पशु चिकित्सा देखभाल शामिल हैं और आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए अनुमति दी जाएगी। ऐसे मामलों में, निजी वाहन चालक के अलावा एक यात्री को चौपहिया वाहन में अनुमति दी जा सकती है; दोपहिया वाहनों के मामले में, केवल वाहन के चालक को अनुमति है।

सेबी और बीमा कंपनियों द्वारा अधिसूचित वित्तीय क्षेत्र के महत्वपूर्ण घटक, जैसे कि आरबीआई, बैंक, एटीएम, पूंजी और ऋण बाजार, भी कार्यात्मक रहेंगे, जो औद्योगिक क्षेत्रों को पर्याप्त तरलता और ऋण सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक घोषणा के बाद संशोधित दिशानिर्देश जारी किया गया था कि कोरोनावायरस रोग कोविड -19 के प्रसार की जांच के लिए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त होने वाला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *